ऑकलैंड : विश्व कप के बाद से लगातार घरेलू सत्र में विपक्षी टीमों को हरा रही भारतीय टीम नये साल में पहली बार विदेश दौरे पर न्यूजीलैंड पहुंची है। सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को हरा कर टूर्नामेंट से बाहर करने वाली कीवी टीम शुक्रवार से भारत के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज का आगाज करेगी। दोनों ही टीमों के लिये यह टी20 सीरीज इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आसीसी टी20 विश्व कप की तैयारियों को लेकर खास है। दोनों ही टीमें इसमें जीत कर अपनी तैयारियों को पुख्ता करना चाहेंगी। न्यूजीलैंड का यह दौरा भारतीय टीम के लिये कड़ी परीक्षा साबित होगा, खास तौर से भारतीय टीम की गेंदबाजी का। सीरीज का पहला मैच शुक्रवार को ईडन पार्क के मैदान पर खेला जायेगा। भारतीय समयानुसार यह मैच दोपहर 12:30 बजे से खेला जायेगा।

स्ट्रेस फ्रैक्चर के बाद टीम में वापसी कर रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के लिये यह सीरीज खुद को परखने का बड़ा मौका साबित होगी। चोट से उबरने के बाद जब से बुमराह ने मैदान पर वापसी की है उनकी गेंदबाजी में वो धार नजर नहीं आ रही जो पहले हुआ करती थी, ऐसे में कई युवा गेंदबाज हैं जो विश्व कप की टीम में जगह बना सकते हैं। हालांकि भारतीय टीम मैनेजमेंट को पूरा भरोसा है कि जसप्रीत बुमराह इस सीरीज के दौरान अपनी खोयी हुई लय को वापस हासिल कर लेंगे।

न्यूजीलैंड की परिस्थितियां हमेशा से तेज गेंदबाजों के लिये मददगार रही हैं, ऐसे में जसप्रीत बुमराह के पास वापसी करने का मौका है तो नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर के पास विदेशी सरजमीं पर खुद को साबित करने का मौका है। हाल ही में घरेलू परिस्थितियों में नवदीप सैनी ने ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका के खिलाफ शानदार गेंदबाजी कर अपनी दावेदारी मजबूत की है तो शार्दुल ठाकुर ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। अब इन खिलाड़ियों के पास विदेश में भी अच्छा प्रदर्शन करके दावेदारी मजबूत करने का मौका है।

न्यूजीलैंड दौरे पर भारतीय बल्लेबाजी के सामने कई चुनौतियां होंगी। श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी कर वापसी करने वाले शिखर धवन एक बार फिर चोटिल होकर टीम से बाहर हो गये हैं। तो ऋषभ पंत को बतौर विकेटकीपर टीम में शामिल करने पर अभी भी बहस जारी है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लोकेश राहुल ने विकेटकीपिंग की थी लेकिन साथ ही संजू सैमसन की भी टीम में वापसी हुई है। संवाददाता सम्मेलन में कोहली ने भी ऐसे संकेत दे दिए हैं की राहुल दोहरी भूमिका में दिख सकते हैं। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि कोहली उन्हें एक और मौका देते हैं या नहीं।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के हाथों क्लीन स्वीप का सामना करने वाली न्यूजीलैंड टीम का आत्म-विश्वास बुरी तरह हिला हुआ है। इतना ही नहीं न्यूजीलैंड की टीम इस वक्त चोटों से जूझ रही है। ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फग्र्यूसन, मैट हेनरी और जिम्मी नीशम चोट के कारण बाहर हैं। भारत के पिछले दौर पर न्यूजीलैंड ने अपने घर में 2-1 से जीत हासिल की थी। इससे टीम आत्मविश्वास जरूर ले सकती है। इस सीरीज में केन विलियम्सन टी-20 में वापसी कर रहे हैं तो टीम के लिए यह भी अच्छी खबर है।

कोहली भी इस बात को मान चुके हैं कि घर में किवी टीम बहुत खतरनाक है और अपने यहां कि परिस्थतियों में वह किसी को भी मात दे सकते हैं।