केपटाउन: इंग्‍लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को केपटाउन में खेले गए दूसरे टेस्‍ट मैच में 189 रन से हराकर 4 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली. दक्षिण अफ्रीका के बल्‍लेबाजों ने हार टालने के लिए पूरा जोर लगाया लेकिन बेन स्‍टोक्‍स ने आखिरी घंटे में 3 विकेट निकालकर इंग्‍लैंड को जीत दिला दी. इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 438 रन का लक्ष्य रखा था. अगर दक्षिण अफ्रीका इसे हासिल कर लेता है तो यह विश्व रिकॉर्ड होता. न्‍यूलैंड्स के मैदान पर इंग्‍लैंड ने 1957 के बाद पहली बार दक्षिण अफ्रीका को हराया है. दक्षिण अफ्रीका ने पहला टेस्ट 107 रन से जीता था. बेन स्‍टोक्‍स को उनके ऑलराउंड खेल के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. उन्‍होंने इस टेस्‍ट में 119 रन बनाए, 3 विकेट लिए, 32 ओवर डाले और 6 कैच पकड़े.

दक्षिण अफ्रीका ने पांचवें और अंतिम दिन लंच तक चार विकेट पर 170 रन बनाए थे और उसे जीत के लिए अभी 268 रन की दरकार थी. स्पिनर डॉम बेस ने लंच से 30 मिनट पहले दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डु प्लेसी का महत्वपूर्ण विकेट लिया. उन्‍होंने स्वीप करने के प्रयास में स्क्वायर लेग पर खड़े जो डेनली को आसान कैच थमाया. डु प्लेसी ने 19 रन बनाए.

दक्षिण अफ्रीका ने सुबह दो विकेट पर 126 रन से खेलना शुरू किया. तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने नाइटवॉचमैन केशव महाराज (5) को शुरू में पगबाधा आउट कर दिया था लेकिन वह डु प्लेसी थे जिनका विकेट इंग्लैंड के लिये अधिक महत्वपूर्ण था.

कप्‍तान डु प्‍लेसी के जाने के कुछ देर बाद ही पीटर मलान को सैम कर्रन ने स्लिप में बेन स्‍टोक्‍स के हाथों कैच कराया. मलान ने पहले अर्धशतक के दौरान गजब का जज्‍बा दिखाया और इंग्‍लैंड के गेंदबाजों का बखूबी सामना किया. उन्‍होंने 288 गेंदों का सामना किया और 84 रन बनाए जिसमें केवल 3 चौके शामिल थे. वे 6 घंटे तक क्रीज पर रहे.