तेहरान: तेहरान के इमामे जुमा आयतुल्लाह सैय्यद अहमद ख़ातेमी ने अमरीकी हमले में मेजर जनरल क़ासिम सुलेमानी की शहादत पर चेतावनी देते हुए कहा है कि विश्व में अब अमरीकियों को कहीं शांति नसीब नहीं होगी।

जुमे की नमाज़ के ख़ुतबों में अहमद ख़ातेमी का कहना था कि जनरल सुलेमानी ने प्रतिरोध की दुनिया में एक नया इतिहास रचा है और दाइश के विनाश में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि इस पूरे इलाक़े को दुश्मनों से पाक किया जाए।

जुमे की नमाज़ के बाद ईरान की राजधानी तेहरान समेत पूरे ईरान में अमरीका के इस युद्ध अपराध के ख़िलाफ़ विशाल रैलियों का आयोजन किया गया और लोगों ने जनरल सुलेमानी और इराक़ी हशदुश्शाबी के डिप्टी कमांडर अबू मोहंदिस को श्रद्धांजलि अपर्ति की।

प्रदर्शनकारियों ने अमरीका मुर्दाबाद और इस्राईल मुर्दाबाद के नारे लगाए और शुक्रवार की सुबह बग़दाद इंयरनेशनल एयरपोर्ट के निकट अमरीकी हमले में ईरान और इराक़ के वरिष्ठ कमांडरों की मौत का बदला लेने पर ज़ोर दिया।

इस बीच, शुक्रवार को ही ईरान की इस्लामी क्रांति के सुप्रीम लीडर ने जो सुप्रीम कमांडर-इन-चीफ़ भी हैं, आईआरजीसी की क़ुद्स फ़ोर्स के डिप्टी कमांडर इस्माईल क़ानी को जनरल सुलेमानी की जगह क़ुद्स फ़ोर्स का चीफ़ कमांडर नियुक्त किया है।

अमरीकी हमले में जनरल सुलेमानी की शहादत पर ईरान के सभी वरिष्ठ सैन्य कमांडरों और नेताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए अमरीका और उसके सहयोगियों को कड़ी जवाबी कार्यवाही के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी है।