इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरनस ने एक अनोखी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। एंडरसन 150 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मैदान पर उतरते ही यह मुकाम हासिल किया। इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरिया के सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेला जा रहा है। एंडरसन ने महज 20 साल की उम्र में 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा था।

37 वर्षीय एंडरसन 150 या इससे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के नौवें क्रिकेटर हैं। उनसे पहले सचिन तेंडुलकर (200), रिकी पोंटिंग (168), स्टीव वॉ (168), जैक कैलिस (166), शिवनारायण चंद्रपॉल (164), राहुल द्रविड़ (164), एलिस्टर कुक (161) और एलन बोर्डर (156) ऐसा कर चुके हैं। इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज एडरसन टेस्ट क्रिकेट में अब तक 576 विकेट हासिल किए हैं।

चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले इस गेंदबाज के लिए 150वां टेस्ट बेहद यादगार है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज की पहली गेंद पर ही डीन एल्गर को आउट कर दिया। टेस्ट क्रिकेट में यह नौवां अवसर है जब सीरीज की पहली गेंद पर कोई बल्लेबाज पवेलियन लौटा हो। एल्गर से पहले के इंग्लैंड के हर्बर्ट सटक्लिफ और स्टैन वर्थिंगटन, दक्षिण अफ्रीका के जिमी कुक, बांग्लादेश के हनान सरकार, भारत के वसीम जाफर, न्यूजीलैंड के टिम मैकिनटोश और भारत के केएल राहुल सीरीज की पहली गेंद पर आउट हो गए थे। हनान दो बार सीरीज शुरू होने पर पहली गेंद पर आउट हो गए थे।

गौरतलब है कि एंडरसन पिछले कुछ महीनों से चोट से जूझ रहे थे। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट इसी साल अगस्त में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज में खेला था। उन्हें एशेज के एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट के दौरान चोट लगी थी। उस मैच में वो केवल चार ओवर गेंदबाजी कर सके थे। इसके बाद से वो मैदान से बाहर ही रहे। एडरसन ने मैच से पहले कहा था कि मैं वापसी कर खुश हूं। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने एंडरसन के हवाले से लिखा कि ऐसा लग रहा है कि मुझे प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेले लंबा समय हो गया है लेकिन चार-पांच महीनों से नहीं खेला तो यह स्वाभाविक है। मैं वापसी कर खुश हूं।