लखनऊ: नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद दोबारा प्रदर्शन शुरू होने की आशंका को देखते जिलों को अलर्ट किया गया है। प्रदेश के 18 संवेदनशील जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद करने की भी तैयारी चल रही है। प्रशासन को सभी संवेदनशील स्थानों पर पुलिस, पीएसी व केंद्रीय सशस्त्र बलों की तैनाती करने का निर्देश दिया गया है।

डीजीपी मुख्यालय से सभी जिलों को व्यापक कार्ययोजना बनाकर सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें संवेदनशील इलाकों को जोन व सेक्टरों में बांटकर मजिस्ट्रेट व पुलिस अफसरों की तैनाती करने, भीड़ एकत्र होने की संभावना वाले मार्गों पर बैरीकेडिंग कराने तथा पैदल मार्च कर लोगों से संवाद कायम करते हुए अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील करने को कहा गया है। जिलों में थाना स्तर पर पीस कमेटी की बैठकें करने और मस्जिदों के इमामों से संपर्क कर उनसे नमाज के बाद शांति बनाए रखने की अपील करवाने को भी कहा गया है। डीजीपी मुख्यालय में बनाया गया कंट्रोल रूम भी सक्रिय हो गया है। उन जिलों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं, जहां पिछले शुक्रवार को हिंसक प्रदर्शन हुए थे।

कानपुर, लखनऊ, फिरोजाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, बिजनौर, हापुड़, सहारनपुर, रामपुर, अमरोहा, बहराइच, बरेली, मुजफ्फरनगर, संभल, मुजफ्फरनगर, वाराणसी, संभल व गोरखपुर में विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसक घटनाएं हुई थीं। इन जिलों के जिलाधिकारी जरूरत पड़ने पर इंटरनेट बंद कर सकते हैं। इनमें से कुछ जिलों में इंटरनेट बंद भी करा दिया गया है।

डीजीपी मुख्यालय के अनुसार सीएए के विरोध में 10 दिसंबर से अब तक प्रदेश के विभिन्न जिलों में विधि विरुद्ध प्रदर्शनों, आगजनी, तोड़फोड़ एवं पुलिस पर फायरिंग आदि की घटनाओं के संबंध में कुल 327 मुकदमे दर्ज किए गए हैं। इन मुकदमों में अब तक कुल 1113 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। हिंसक घटनाओं में 19 व्यक्तियों की मौत हो गई, जबकि 288 पुलिसकर्मी घायल हो गए। घायल पुलिसकर्मियों में 61 को गोली लगी है। विभिन्न जिलों में हिंसक प्रदर्शनों के दौरान पुलिस ने 35 अवैध असलहे, 69 जिंदा कारतूस और 647 कारतूस के खोखे बरामद किए। सम्भल जिले में 20 दिसंबर को क्राइम ब्रांच के एक इंस्पेक्टर की पिस्टल भी उपद्रवियों द्वारा छीन ली गई थी। पुलिस ने शांति भंग की आशंका में 5558 लोगों को हिरासत में लिया, जिन्हें बाद में निजी मुचलके पर रिहा कर दिया गया। विभिन्न जिलों में हिंसक प्रदर्शनों के दौरान पुलिस ने 35 अवैध असलहे, 69 जिंदा कारतूस और 647 कारतूस के खोखे बरामद किए।