कराची: पाकिस्तान के किशोर खिलाड़ी नसीम शाह टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट लेने सबसे युवा तेज गेंदबाज बन गये। नसीम ने सोमवार को श्रीलंका के तीन में से दो विकेट लेकर इस उपलब्धि को अपने नाम किया। दायें हाथ के इस तेज गेंदबाज ने दूसरी पारी में 12.5 ओवर में 31 रन देकर पांच विकेट लिये। वह इस दौरान हैट्रिक पूरा करने से चूक गये। उन्होंने रविवार को दिन की आखिरी गेंद पर दिलरुवान परेरा को आउट किया था, जबकि आज दिन की अपनी पहले गेंद पर लसित इम्बुलदेनिया को पवेलियन भेजा।

अपना तीसरा टेस्ट खेल रहे नसीम की शानदार गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान ने श्रीलंका की दूसरी पारी को 212 रन पर समेट कर 263 रन से जीत दर्ज की। पाकिस्तान से दो मैचों की श्रृंखला को 1-0 से अपने नाम किया। नसीम हालांकि महज सात दिन के अंतर से पांच विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज का रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूक गये।

नसीम की उम्र 16 साल 311 दिन है और जबकि यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के ही नसीम उल गनी के नाम है। बायें हाथ के इस स्पिनर ने 1958 में 16 साल और 303 दिन की उम्र में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच विकेट चटकाये थे। पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली ने उनकी तारीफ करते हुए कहा, ‘‘हमें ऐसे प्रदर्शन की जरूरत थी।’’