भारतीय जनता पार्टी के हाथ से झारखंड भी फिसलता दिख रहा है। साल 2018 में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों की 21 राज्यों में सरकार थी। लेकिन उसके बाद यह ग्राफ गिरता ही जा रहा है। हालत यह हैं कि पिछले एक साल के दौरान पांच महत्वपूर्ण राज्यों में बीजेपी सत्ता से बाहर हो गई है। एक के बाद एक राज्यों में मिल रही शिकस्त पीएम मोदी और अमित शाह के लिए चिंता का सबब जरूर बन गई है।

साल 2014 में बीजेपी और उसके सहयोगियों की सिर्फ सात राज्यों में सरकारें थीं- गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, गोवा और अरुणाचल प्रदेश। उसके बाद मोदी वेव पर सवार होकर साल 2015 में बीजेपी ने 13 राज्यों, साल 2016 में 15 राज्यों, साल 2017 में 19 राज्यों और साल 2018 में 21 राज्यों पर सत्ता जमा ली।

इसके बाद उतार का दौर शुरू हुआ। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और फिर जम्मू कश्मीर। बीजेपी का राजनीतिक विस्तार सिमटता जा रहा है। हालिया महाराष्ट्र और अब झारखंड ने बीजेपी को बड़ा झटका दिया है। हालांकि कर्नाटक में बीजेपी दोबारा सत्ता हासिल करने में कामयाब रही है।

  • मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 109 सीटों पर जीत दर्ज की। कांग्रेस 114 सीटों पर जीत। शिवराज को हटाकर कमलनाथ मुख्यमंत्री बनाए गए।

  • राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 73 सीटों पर जीत हासिल हुई। कांग्रेस 99 सीटों पर जीती। वसुंधरा राजे को हटाकर अशोक गहलोत मुख्यमंत्री बने।

  • छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 68 सीटें हासिल की। बीजेपी महज 16 सीटों पर सिमट गई। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह को हटाकर भूपेश बघेल मुख्यमंत्री बने।

  • महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवेसना गठबंधन ने चुनाव लड़ा था। लेकिन नतीजों के बाद दोनों पार्टियों में अनबन हो गई। शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बना ली। उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बने। इस तरह एक और बड़ा राज्य भी बीजेपी की झोली से चला गया।

  • झारखंड विधानसभा की 81 सीटों के नतीजे सामने आ रहे हैं। ताजा रुझानों के मुताबिक बीजेपी 29 सीटों पर सिमटती दिख रही है। वहीं महागठबंधन 42 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत हासिल करता दिखाई दे रहा है।