नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दिल्ली, बिहार, कर्नाटक सहित देश भर में प्रदर्शन हो रहे हैं। दिल्ली में 'हम भारत के लोग' के बैनर तले प्रदर्शनकारी लाल किले के पास प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में हर जगह भारी सुरक्षा बल तैनात है। दिल्ली-गुड़गांव बार्डर पर पुलिस बैरिकैंटिग के चलते लंबा जाम लग गया है।

दिल्ली में लाल किला क्षेत्र के आसपास लागू निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए बृहस्पतिवार को सैकड़ों लोगों ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में मार्च शुरू किया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज दो विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। एक विरोध प्रदर्शन छात्रों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की ओर से आयोजित किया गया है जबकि दूसरा प्रदर्शन वामपंथी पार्टियों ने आहूत किया है। दोनों ही मार्च आईटीओ के निकट शाहीन पार्क में मिलेंगे।

स्वराज्य अभियान के प्रमुख योगेंद्र यादव ने कहा, ‘‘ मैं जानता हूं कि हमारे कई साथियों को हिरासत में लिया जा रहा है, इसके बावजूद कई लोग यहां एकत्र हुए ।’’ उन्होंने कहा कि इस देश में नागरिकता का बंटवारा नहीं किया जा सकता और ‘‘इसीलिए हमने आज विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है।’’ ताजा सूचना के अनुसार दिल्ली में योगेंद्र यादव को हिरासत में ले लिया गया है।