15 में से बीजेपी ने 6 सीटें जीती, 6 पर बढ़त

बेंगलुरु: कर्नाटक में 6 दिसंबर को 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में हालिया रुझानों में भाजपा बड़ी जीत की ओर बढ़ती दिख रही है। अभी तक के रुझानों में जनादेश स्पष्ट रूप से बीजेपी के पक्ष में है। बीजेपी ने 6 सीटें जीत ली है और 6 पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस महज एक सीट जीत पाई है और एक पर आगे चल रही है। एक विधानसभा सीट पर निर्दलीय आगे है। ऐसे में कांग्रेस ने अपनी हार स्वीकारते हुए कहा कि 15 सीटों पर मतदाताओं के जनादेश से हमें सहमत होना पड़ेगा। बेल्लारी में बीजेपी के आनंद सिंह तो हंसूर में कांग्रेस के एचपी मंजुनाथ आगे चल रहे हैं। प्रदेश के सभी मतगणना स्थलों पर कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती हो रही है। ऐसे में माना जा सकता है कि येदियुरप्पा सरकार के लिए खतरे की आशंका दूर हो गई है। दरअसल, इस उपचुनाव में मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को अपनी सरकार बचाने के लिए कम से कम 6 सीटें जीतना जरूरी है। मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हुई।

रूझानों को लेकर कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा, “हमें इन 15 निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाताओं के जनादेश से सहमत होना होगा। लोगों ने दलबदलुओं को स्वीकार कर लिया है। हमने हार स्वीकार कर ली है, मुझे नहीं लगता कि हमें निराश होना चाहिए।”

अथानी, कागवाड, गोकक, येल्लापुरा, हीरकपुर, रानीबेन्नूर, विजयनगर, चिकबल्लापुरा, के.आर. पुरा, यश्वंतपुरा, महालक्ष्मी लेआउट, शिवाजी नगर, होसकोट, केआर पेटे और हनसुर में उप चुनाव हुए थे। इस दौरान यहां कुल 67.91 प्रतिशत मतदान हुआ था। यहां सबसे ज्यादा मतदान होसकोट विधानसभा क्षेत्र (90.9 प्रतिशत) में दर्ज किया गया था, जबकि सबसे कम केआर पुरम (46.74 प्रतिशत) था।