बीजेपी के लिए जीडीपी का मतलब 'गोडसे डिवाइसिव पॉलिटिक्स': कांग्रेस

बीजेपी के लिए जीडीपी का मतलब 'गोडसे डिवाइसिव पॉलिटिक्स': कांग्रेस

नई दिल्ली: कांग्रेस ने मौजूदा वित्त वर्ष में जीडीपी के गिरकर 4.5 फीसदी पहुंचने को लेकर शुक्रवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला और कहा कि देश के लोग परेशान हैं, लेकिन सरकार बेखबर है और जनता का मजाक बना रही है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह दावा भी किया कि भाजपा की नजर में जीडीपी का मतलब ‘गोडसे डिवाइसिव पॉलिटिक्स’ होता है।

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘मंदी और तालाबंदी मोदी सरकार की पहचान बन गए हैं। इसका उपाय ढूंढने के बजाय मोदी सरकार के मंत्री जनता का मजाक बना रहे हैं। रविशंकर प्रसाद कहते हैं कि फिल्में हिट हो रही हैं इसलिए मंदी नहीं है।

पीयूष गोयल आइंस्टीन का उल्लेख करते हुए कहते हैं कि आर्थिक मंदी से जुड़े आंकड़े गलत हैं।’’ सुरजेवाला ने कहा, ‘‘आज सभी तबके मंदी से जूझ रहे हैं खासकर छोटे और मझोले कारोबारी, लेकिन सरकार बेखबर है।’’

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘भारत की जीडीपी गिरकर 4.5 फीसदी हो गई है। यह पिछले छह वर्षों में किसी भी तिमाही में सबसे कम जीडीपी दर है।’’ उन्होंने कहा ‘‘भाजपा जश्न क्यों मना रही है? क्योंकि जीडीपी के बारे में उनकी समझ ‘ ‘गोडसे डिवाइसिव पॉलिटिक्स’ है।’’

गौरतलब है कि देश में विनिर्माण क्षेत्र में गिरावट और कृषि क्षेत्र में पिछले साल के मुकाबले कमजोर प्रदर्शन से चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 4.5 प्रतिशत पर रह गयी।