इंदौर: भारत-बांग्लादेश के बीच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेला गया, जिसमें भारत ने जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 से लीड बना ली है। टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 493/6 के स्कोर पर घोषित कर दी थी। इसी के साथ मेजबान टीम के पास 343 रन की विशाल लीड बना ली। इसके जवाब में बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 213 रन ही बना सका।

बांग्लादेश की पहली पारी महज 150 रन पर सिमट गई थी। इस दौरान मुशफिकुर रहीम (43) और कप्तान मोमिनुल हक (37) सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। टीम इंडिया की ओर से मोहम्मद शमी ने 3, जबकि इशांत शर्मा, उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ने 2-2 शिकार किए।

इसके जवाब में टीम इंडिया को रोहित शर्मा (6) के रूप में पहला झटका जल्द लग गया। इसके बाद मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा (54) के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई, जिसने टीम को संभाल लिया, लेकिन विराट कोहली बगैर खाता खोले ही लौट गए।

मयंक अग्रवाल ने अजिंक्य रहाणे (86) के साथ चौथे विकेट के लिए 190 रन की साझेदारी की, जहां से टीम इंडिया ने विशाल लीड बना ली थी। मयंक 28 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 243 रन बनाकर आउट हुए। ये उनके टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक रहा। इसी के साथ भारत ने 493/6 के स्कोर पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। बांग्लादेश की तरफ से अबु जायद को सर्वाधिक 4 विकेट हाथ लगे।

विशाल लीड के दबाव में बांग्लादेश की दूसरी पारी लड़खड़ा गई। सलामी बल्लेबाज इमरूल कायस (6) और शादमान इस्लाम (6) कुछ खास नहीं कर सके। वहीं कप्तान मोमिनुल हक (7) भी फैंस की उम्मीदों पर खरा ना उतर सके। आलम ये रहा कि लंच तक बांग्लादेश ने 60 रन पर अपने 4 विकेट गंवा दिए थे।

इसके बाद लिटन दास (35) और मुशफिकुर रहीम के बीच छठे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी हुई, जिसने टीम को कुछ देर तक थामे रखा। वहीं मेहदी हसन ने 38, जबकि मुशफिकुर रहीम ने 7 चौकों की मदद से 64 रन की जुझारू पारी खेली, लेकिन बांग्लादेश को शर्मनाक हार से बचा नहीं सके।

भारत की ओर से मोहम्मद शमी को 4, जबकि रविचंद्रन अश्विन को 3 सफलता हाथ लगी। वहीं उमेश यादव ने 2, जबकि इशांत शर्मा ने 1 विकेट झटका। अब दोनों टीमों के बीच कोलकाता में दूसरा और आखिरी टेस्ट 22 नवंबर से खेला जाना है।