नई दिल्ली: दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स एक बार फिर दुनिया के सबसे धनी आदमी बन गये हैं। उन्होंने खुद को ही पछाड़ने वाले ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजॉस को पीछे छोड़ा। पिछले दो साल में ये पहली बार है जब बिल गेट्स एक बार फिर सबसे धनी व्यक्ति बने हैं।

दुनिया के 500 सबसे दौलतमंद लोगों की संपत्ति का डाटा रखने वाली ब्लूमबर्ग बिलियनॉयर इंडेक्स के अपडेट होने के बाद ये जानकारी सामने आई है।

अमेरिकी बाजार बंद होने के बाद हर रोज अपने डाटा को अपडेट करता है। गेट्स की संपत्ति में संभावित इजाफा 25 अक्टूबर को पेंटागन की ओर से माइक्रोसॉफ्ट को क्लाउड कंप्यूटिंग को लेकर 10 अरब डॉलर का कॉन्ट्रैक्ट दिये जाने की वजह से हुआ है। इस डील के बाद माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में लगातार उछाल हुए जबकि अमेजन के शेयरों में 2 प्रतिशत की गिरावट हुई।

अहम बात ये भी रही कि माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में इस साल करीब 48 प्रतिशत की उछाल रही। वहीं, अमेजन बता चुकी है कि सितंबर में उसके इस तिमाही में पिछले बार के मुकाबले 28 प्रतिशत की गिरावट रही।

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजॉज अगर अपनी पत्नी से तलाक नहीं लेते तो भी वे सबसे दौलतमंद बने रहते। दोनों ने इसी साल जनवरी में अलग होने का फैसला किया था। ऐसे में बेजॉज की पत्नी मैकेंजी बेजॉज को करीब अपने पति से करीब एक चौथाई संपत्ति मिली थी। बताते चलें कि पिछले महीने भी कुछ वक्त के लिए बिल गेट्स ने बेजॉस को पीछे छोड़ दिया था। हालांकि, बाद में अमेजन के शेयर में कुछ सुधार से एक बार फिर जेफ बेजॉस दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए थे।