एयर इण्डिया दिल्ली उपविजेता, स्पोर्ट्स हास्टल भुवनेश्वर तृतीय स्थान पर रही

लखनऊ: खेल विभाग उ0प्र0 के तत्वाधान में खेली गयी 39वीं अखिल भारतीय के0डी0सिंह ’’बाबू’’ पुरूष आमंत्रण प्राईजमनी हाकी प्रतियोगिता इण्डियन आयल मुम्बई ने एयर इण्डिया दिल्ली को हराकर जीत ली है| प्रतियोगिता का आयोजन पद्मश्री मो0शाहिद सिन्थेटिक हाकी स्टेडियम, विजयन्तखण्ड, गोमतीनगर लखनऊ किया गया।

आज प्रतियोगिता का फाईनल मैच इण्डियन आयल मुम्बई बनाम एयर इण्डिया दिल्ली के मध्य खेला गया। जिसमें इण्डियन आयल मुम्बई ने एयर इण्डिया दिल्ली को 2-1 से पराजित कर 39वीं अखिल भारतीय पुरूष आमंत्रण प्राईजमनी हाकी प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया। मैच के 25वें मिनट में इण्डियन आयल मुम्बई की टीम की ओर अफान युनुस ने एक शानदार फील्डगोल कर अपनी टीम का खाता 1-0 से खोला। इण्डियन आयल मुम्बई ने खिलाड़ियों से अच्छा खेल का प्रद्रर्शन करते हुए मैच के 30वें मिनट में तलविन्दर सिंह ने एक फील्डगोल कर अपनी टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी। एयर इण्डिया के खिलाड़ी गोल करने के लिए झूझते नजर आये। जिसकी सफलता उन्हे मैच के 42वें मिनट में विनय राणा ने एक शानदार फील्डगोल कर दिलायी तथा अपनी टीम का स्कोर 1-2 कर दिया। उसके बाद दोनो ही टीमें गोल करने का अथक प्रयास करती रही किन्तु कोई भी टीम गोल नही कर सकी और इण्डियन आयल मुम्बई इस बार दूबारा विजेता होने का गौरव प्राप्त किया।

इससे पहले खेले गये हार्डलाइन मैच स्पोर्ट्स हास्टल भुवनेश्वर बनाम सेण्ट्रल सेकेण्ट्रीएट के मध्य खेला गया, जिसमें स्पोर्ट्स हास्टल भुवनेश्वर ने सेण्ट्रल सेकेण्ट्रीएट को 4-3 गोल से पराजित कर 39वीं अखिल भारतीय पुरूष आमत्रंण प्राईजमनी हाकी प्रतियोगिता में तृतीय स्थान प्राप्त किया। मैच में पहले क्वाटर में स्पो0 हा0 भुवनेश्वर की टीम की ओर मैच अभिषेक लाकरा ने एक फील्डगोल कर अपनी टीम का खाता खोला, उसके बाद मैच के 14वें मिनट में फिर स्पो0 हा0 भुवनेश्वर की टीम की ओर से सुधीर इक्का ने एक फील्डगोल कर अपनी टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी, जिसके जवाब में मैच के 20वें मिनट में सेण्ट्रल सेण्ट्रीएट की टीम की ओर मो0 उमर ने पेनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दील कर अपनी टीम का स्कोर 1-2 कर दिया, परन्तु स्पो0 हा0 भुवनेश्वर ने आपसी तालमेल का अच्छा प्रयोग कर अपनी टीम के लिए मैच 31वें मिनट में दीपक जान ने एक फील्डगोल का टीम का स्कोर 3-1 कर दिया। पुनः मैच के 35वें मिनट में स्पो0 हा0 भुवनेश्वर की टीम के आशीष टोपनों ने शानदार फील्डगोल कर अपनी टीम को 4-1 की बढता दिलायी। सेण्ट्रल सेण्ट्रीएट की टीम ने मैच में जीतने का प्रयास करती नजर आयी और मैच के 41वें मिनट में मिले पैनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दील कर अपनी टीम को 2-4 के स्कोर पर पहुॅचाया, मैच के 59वें मिनट में फिर सेण्ट्रल सेण्ट्रीएट की टीम की ओर अभिषेक सिंह ने एक फील्डगोल कर अपनी टीम का स्कोर 3-4 तक पहुॅचाया। अन्त तक यही स्कोर कायम रहा।

प्रतियोगिता का फाईनल मैच इण्डियन आयल मुम्बई बनाम एयर इण्डिया दिल्ली के मध्य खेला गया। जिसमें इण्डियन आयल मुम्बई ने एयर इण्डिया दिल्ली को 2-1 से पराजित कर 39वीं अखिल भारतीय पुरूष आमंत्रण प्राईजमनी हाकी प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया। मैच के 25वें मिनट में इण्डियन आयल मुम्बई की टीम की ओर अफान युनुस ने एक शानदार फील्डगोल कर अपनी टीम का खाता 1-0 से खोला। इण्डियन आयल मुम्बई ने खिलाड़ियों से अच्छा खेल का प्रद्रर्शन करते हुए मैच के 30वें मिनट में तलविन्दर सिंह ने एक फील्डगोल कर अपनी टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी। एयर इण्डिया के खिलाड़ी गोल करने के लिए झूझते नजर आये। जिसकी सफलता उन्हे मैच के 42वें मिनट में विनय राणा ने एक शानदार फील्डगोल कर दिलायी तथा अपनी टीम का स्कोर 1-2 कर दिया। उसके बाद दोनो ही टीमें गोल करने का अथक प्रयास करती रही किन्तु कोई भी टीम गोल नही कर सकी और इण्डियन आयल मुम्बई इस बार दूबारा विजेता होने का गौरव प्राप्त किया।

प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि डा0 आर0पी0सिंह, निदेशक खेल, उ0प्र0 लखनऊ ने 39वीं अखिल भारतीय के0डी0सिंह ’’बाबू’’ पुरूष आमंत्रण प्राईजमनी हाकी प्रातियोगिता में विजेता टीम इण्डियन आयल मुम्बई को रू0 2,00,000, उपविजेता टीम एयर इण्डिया दिल्ली को रू0 1,00,000 तृतीय स्थान पर स्पोर्ट्स हास्टल भुवनेश्वर को रू0 50,000, प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ हाकी खिलाड़ी श्री गुरजिन्दर सिंह, इण्डियन आयल मुम्बई को रू0 20,000, सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर नरेश कु0 चौधरी, सेण्ट्रल सेकेण्ट्रीएट को रू0 10,000, सर्वश्रेष्ठ फुलबैक गुरजिन्दर सिंह इण्डियन आयल मुम्बई को रू0 10,000, सर्वश्रेष्ठ फारवर्ड आशीष टोपनो, स्पो0 हा0 भुवनेश्वर को रू0 10,000 एवं सर्वश्रेष्ठ हाफ विष्णुकान्त सिंह एयर इण्डिया दिल्ली को रू0 10,000 का नगद पुरस्कार प्रदान किया।