लखनऊ: उत्तर प्रदेश में संपन्न हुए 11 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव में भाजपा को एक सीट का नुकसान उठाना पड़ा है। पार्टी ने पिछले बार 11 में से नौ सीट जीती थी लेकिन इस बार रूझानों को देखते हुए यह आंकड़ा आठ रहसकता है। जबकि सपा अपनी एक सीट पर कब्जा बरकरार रखते हुए भाजपा के कब्जे की एक और सीट छीन सकती है। हालांकि बसपा अंबेडकरनगर की अपनी परंपरागत सीट बचाने में कामयाब रही है लेकिन कड़े मुकाबले में कांग्रेस सहारनपुर की गंगोह सीट पर अपना खाता खोलने से चूक गई।

उपचुनावों को लेकर भाजपा ने सभी दलों की अपेक्षा पूरा जोर लगाया था। भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने सभी सीटों प्रचार प्रसार और बैठकें भी की थीं। इतना ही नहीं, चुनाव वाले क्षेत्रों में मंत्रियों की भी ड्यूटी लगाई गई थी। इसके अलावा सांगठनिक नजरिए से डोर टू डोर कैंपेनिंग भी की जा रही थी।

सहारनपुर की गंगोह सीट पर चौतरफा लड़ाई रही। सबसे कम वोटों से घोषी सीट पर जीत हार का फैसला हुआ। कांग्रेस नेता पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया तीसरी बार चुनाव हारे हैं। इससे पहले वह एक विधानसभा और एक लोकसभा चुनाव हार चुके हैं।

लखनऊ कैंट की सीट पर उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी सुरेश चंद्र तिवारी ने करीब 35 हजार वोटों से जीत दर्ज की है। इस सीट पर सपा के प्रत्याशी मेजर आशीष चतुर्वेदी दूसरे नंबर पर रहे। बाराबंकी की जैदपुर सुरक्षित सीट से सपा के गौरव कुमार रावत ने जीत दर्ज की है। यहां सपा, बसपा और कांग्रेस की त्रिकोणीय लड़ाई रही। कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया को करीब 43 हजार वोट मिले।

रामपुर से नौ बार विधायक रहे आजम खां की पत्नी और राज्य सभा सांसद डॉ. तंजीन फातिमा ने जीत दर्ज की है। इन्हें करीब 78 हजार आठ सौ 15 वोट मिले। यहां दूसरे नंबर पर भाजपा के भारत भूषण रहे।

बहराईच की बलहा सुरक्षितसीट से भाजपा के सरोज सोनकर ने जीत दर्ज की है। इन्हें 60 हजार 454 वोट मिले। इस सीट पर भाजपा को सबसे बड़े अंतर से जीत मिली है। दूसरे नंबर पर सपा के प्रत्याशी किरन भारती को 24631 वोट मिले।

अंबेडकरनगर जिले के जलालपुर सीट से बसपा के विधानमंडल दल के नेता लालजी वर्मा की पुत्री डॉ. छाया वर्मा ने जीत दर्ज की है। इन्हें 51 हजार एक सौ 89 वोट मिले। दूसरे नंबर पर सपा के सुभाष राय रहे। भाजपा को तीसरे नंबर से संतोष करना पड़ा।

कानपुर की गोविंदनगर सीट से भाजपा के सुरेंद्र मैथानी ने जीत दर्ज की है। इन्हें 52697 वोट मिले। दूसरे नंबर पर कांग्रेस प्रत्याशी करिश्मा ठाकुर को 34567 वोट मिले।

चित्रकूट की मानिकापुर सीट से भाजपा के आनंद शुक्ला ने जीत दर्ज की है। इन्हें 60 हजार 890 वोट मिले। दूसरे नंबर पर सपा के डॉ. निर्भय सिंह पटेल को 49 हजार 459 वोट मिले।

प्रतापगढ़ सदर सीट से भाजपा और अपना दल (एस) प्रत्याशी राजकुमार पाल ने जीत दर्ज की है। इन्हें 51 हजार 483 वोट मिले। दूसरे नंबर पर सपा के बृजेश वर्मा को 22 हजार 58 वोटों से संतोष करना पड़ा।

सहारनपुर की गंगोह सीट से भाजपा के कीरत सिंह ने जीत दर्ज की है। हालांकि गंगोह सीट की मतगणना में धांधली को लेकर प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी प्रशासन सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव की अगुवाई में कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मिला। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस के सभी एजेंट को और मीडिया को काउंटिंग स्थल से बाहर निकाला गया, कांग्रेस प्रत्याशी की लीड को दरकिनार कर भाजपा के प्रत्याशी की लीड दर्शाई। दूसरे नंबर पर कांग्रेस के नोमान मसूद को 62 हजार 881 वोट मिले। जबकि सपा के इंदर सिंह को 57 हजार 374 वोट मिले। चौथे नंबर पर बसपा के मो इरशाद को 32 हजार 269 वोट मिले हैं।

अलीगढ़ की इगलास सीट से भाजपा के राजकुमार सहयोगी ने जीत दर्ज की है। इन्हें 75 हजार 673 वोट मिले। जबकि बसपा के अभय कुमार 49 हजार 736 वोट मिले।

मऊ की घोसी सीट से भाजपा के विजय राजभर ने जीत दर्ज की है। इन्हें 48 हजार 790 वोट मिले हैं। सपा समर्थित और निर्दलीय प्रत्याशी सुधाकर सिंह को 46 हजार 388 वोट मिले। बसपा के अब्दुल कय्यूम को 37379 वोट मिले।