लखनऊ: समाजवादी पार्टी ने विधानसभा उप चुनाव के लिए छह सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। इनमें सबसे प्रमुख नाम तंजीन फातिमा का है। वह रामपुर सीट से प्रत्याशी घोषित की गईं हैं। फातिमा रामपुर से सांसद आजम खां की पत्नी हैं और खुद राज्यसभा सदस्य हैं। इसके अलावा सपा ने विधान परिषद की शिक्षक क्षेत्र से तीन सीटों पर प्रत्याशी भी घोषित कर दिए।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रविवार को उपचुनाव के लिए छह अन्य सीटों पर प्रत्याशी तय कर दिए हैं। सोमवार को नामांकन का आखिरी दिन है। पार्टी ने पिछड़ों पर ज्यादा दांव लगाया है। घोसी से सुधाकर सिंह, मानिकपुर से डॉ. निर्भय सिंह पटेल को प्रत्याशी बनाया गया है। इसके अलावा गौरव कुमार रावत को जैदपुर से, सुभाष राय को जलालपुर से तथा बृजेश वर्मा पटेल को प्रतापगढ़ से टिकट दिया गया है। इससे पहले सपा ने लखनऊ कैंट से मेजर आशीष चतुर्वेदी व कानपुर की गोविंद नगर सीट से सम्राट विकास को टिकट दिया। गंगोह सीट पर चौधरी इंद्रसेन सपा की ओर से मैदान में हैं। इस तरह सपा अब तक 11 में 9 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी है।

विधान परिषद के शिक्षक क्षेत्र से होने वाले चुनाव के लिए सपा ने लखनऊ शिक्षक क्षेत्र से उमाशंकर चौधरी (पटेल), वाराणसी शिक्षक क्षेत्र से लाल बिहारी यादव तथा मुरादाबाद शिक्षक क्षेत्र से संजय मिश्रा का प्रत्याशी बनाया है।

इससे पहले सपा विधान परिषद के लिए स्नातक क्षेत्र आगरा में असीम यादव, स्नातक क्षेत्र लखनऊ से राम सिंह राणा, स्नातक क्षेत्र इलाहाबाद-झांसी से डॉ. मान सिंह, स्नातक क्षेत्र वाराणसी से आशुतोष सिन्हा तथा स्नातक क्षेत्र मेरठ से शमशाद अहमद मलिक को प्रत्याशी घोषित कर चुकी है।