26वां शतक जड़ स्टीव स्मिथ ने सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे

26वां शतक जड़ स्टीव स्मिथ ने सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे

लंदन: इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले जा रहे एशेज टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने शतक जड़कर इतिहास रच दिया। स्मिथ ने टेस्ट करियर का 26वां शतक जड़ते हुए एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 26 शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया और दूसरे नंबर पर आ गए। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 26 शतक लगाने का रिकॉर्ड सर डॉन ब्रैडमैन के नाम है, जिन्होंने 69 पारियों यह कारनामा किया था।

इसके बाद अब स्टीव स्मिथ दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने सबसे कम पारियों में 26 शतक पूरा किया है। स्मिथ ने 121 पारियों में इस उपलब्धि को हासिल की है, जबकि सचिन तेंदुलकर ने 26 शतक तक पहुंचने के लिए 136 पारियां खेली थी।

चोट के कारण तीसरे टेस्ट मैच में बाहर होने वाले स्टीव स्मिथ ने शानदार वापसी की है और शतक जमाया है। बता दें कि हेडिंग्ले में खेले गए टेस्ट में जोफ्रा आर्चर बाउंसर पर स्मिथ को चोट लगी थी, जिसके बाद वो दूसरी पारी में बल्लेबाजी नहीं कर पाए थे। स्मिथ ने 160 गेंदों में 11 चौके जमाते हुए अपना 26वां टेस्ट शतक जमाया। इससे पहले उन्होंने एजबेस्टन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की 251 रन की जीत में 144 और 142 रनों की पारी खेली थी, जो बॉल टैम्परिंग के लिए 12 महीने के प्रतिबंध पूरा करने के बाद से उनका पहला टेस्ट मैच था।