मिस्‍बाह बने पाकिस्तानी टीम के हेड कोच और चीफ सिलेक्टर

मिस्‍बाह बने पाकिस्तानी टीम के हेड कोच और चीफ सिलेक्टर

वक़ार यूनुस देंगे टीम की गेंदबाज़ी को धार

लाहौर: पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने बुधवार को पूर्व क्रिकेटर्स मिस्‍बाह उल हक और वकार यूनिस को महत्‍वपूर्ण जिम्‍मेदारियां सौंपी हैं। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार पूर्व कप्‍तान मिस्‍बाह उल हक को पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम का हेड कोच व प्रमुख चयनकर्ता बनाया गया है। वहीं पूर्व स्‍टार तेज गेंदबाज वकार यूनिस को गेंदबाजी कोच नियुक्‍त किया गया है। जानकारी के मुताबिक मिस्‍बाह और वकार यूनिस का अनुबंध तीन साल के लिए किया गया है।

पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए डीन जोंस, मोहसिन खान और कॉर्टनी वॉल्‍श के नामों पर विचार किया गया यानी इनके भी इंटरव्‍यू लिए गए, लेकिन पीसीबी पैनल ने फैसला किया कि मिस्‍बाह इस पद के लिए सबसे बेहतर हैं।

पाकिस्‍तान के हेड कोच और गेंदबाजी कोच का इंटरव्‍यू करने के लिए जो पैनल बनाया गया था उसमें पूर्व पाकिस्‍तानी कप्‍तान व मैनेजर इंतिखाब आलम, कमेंटेटर बाजिद खान, गवर्निंग बोर्ड सदस्‍य असद अली खान, पीसीबी प्रमुख कार्यकारी वसीम खान और इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए पीसीबी निदेशक जाकिर खान शामिल हैं।

वकार यूनिस के गेंदबाजी कोच बनने पर कुछ पूर्व टेस्‍ट क्रिकेटर्स ने हैरानी जाहिर की। एक पूर्व टेस्‍ट क्रिकेटर ने कहा, 'वकार यूनिस पहले पाकिस्‍तान टीम के हेड कोच की भूमिका अदा कर चुके हैं। गेंदबाजी कोच के लिए आवेदन जमा करते ही वकार ने दर्शा दिया कि वह कभी बेहतर कोच नहीं थे और वह सिर्फ तेज गेंदबाजों के साथ ही योगदान दे सकते हैं। यह देखना हैरानी भरा है कि उन्‍होंने हेड कोच के रूप में पाकिस्‍तान टीम के अहम साल बिगाड़ दिए।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'अगर वकार यूनिस दमदार और सक्षम कोच होते, तो उन्‍हें के साथ सहायक कोच की भूमिका नहीं निभाना पड़ती। सभी कोचों को मिस्‍बाह के अंडर में काम करना होगा।' पूर्व टेस्‍ट क्रिकेटर ने यह भी कहा कि पेशेवर गेंदबाजी कोच को मौका दिया जाना चाहिए था। उसे नहीं, जो सिर्फ नौकरी के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हो।

हालांकि, पीसीबी ने अपने बयान में कहा कि मिस्‍बाह और वकार के रिश्‍ते काफी अच्‍छे हैं और दोनों कोचिंग में एक फोर्स की तरह आगे बढ़ेंगे। पीसीबी ने कहा, 'मिस्‍बाह और वकार के बीच अच्‍छे रिश्‍ते हैं और दोनों से पाकिस्‍तान क्रिकेट की खूब मदद की उम्‍मीद की जा रही है।'

मिस्‍बाह-वकार का पहला असाइनमेंट श्रीलंका के खिलाफ आगामी तीन वनडे और तीन टी20 अंतरराष्‍ट्रीय घरेलू सीरीज रहेगा, जिसकी शुरुआत 27 सितंबर को होगी और ये 9 अक्‍टूबर तक चलेगी। इस जोड़ी की पहली सीरीज ऑस्‍ट्रेलिया में विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की होगी। पाकिस्‍तान तब ब्रिस्‍बेन और एडिलेड में टेस्‍ट खेलेगा। एडिलेड वाला टेस्‍ट डे/नाइट होगा।