बिहार में एक और मोब लिंचिंग की घटना

बिहार में एक और मोब लिंचिंग की घटना

बच्चा चोरी के शक में युवक की पीट-पीटकर हत्या

नई दिल्ली: बिहार में पुलिस- प्रशासन की लाख जागरूकता के बावजूद मॉब लिंचिंग की घटना बंद होने का नाम नही ले रही है. सूबे में इन दिनों भीड़ की उन्‍मादी हिंसा की कई घटनाएं हुई हैं. पटना में भी उन्मादी भीड़ पर इस कदर खून सवार है कि जान लेना आम बात हो गई है. ताजा मामला पटना जिले के नौबतपुर थाना क्षेत्र का है, जहां बच्चा चोरी का आरोप लगाकर एक युवक को हाथ-पैर बांधकर इतना पीटा गया कि उसकी मौत हो गई.

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार युवक गिड़गिड़ाते हुए रहम की भीख मांगता रहा, पर किसी ने उसकी एक नहीं सुनी और भीड़ ने बच्चा चोर की अफवाह में एक निर्दोष की पिट पीटकर जान ले ली.

घटना के सूचना के बाद पुलिस ने गांव में छापेमारी कर 22 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है और वीडियो के आधार पर बाकी की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है.

दरअसल, अंजान व्यक्ति को देखते ही महमदपुर गांव में किसी ने बच्चा चोर की अफवाह फैला दी. बस क्या था, उस निहत्थे व्यक्ति को लाठी डंडे के साथ भीड़ ने चारों तरफ से घेर लिया और पिटाई शुरू कर दी.

उस निर्दोष को भीड़ घंटों घसीटती रही और खेतों में लिटाकर लाठी डंडों से पीटती रही. पीड़ित इतना बेबस था कि वो रहम की भीख मांगने के सिवाय कुछ कर भी नही सका और आखिरकार कातिल भीड़ ने उसकी जान ले ली.

इस मॉब लिंचिंग ने आज एक बार फिर एक निर्दोष की हत्या कर दी. मॉब लिंचिंग की घटनाओं में अमूमन पटना पुलिस लोगों की जान बचा लेती है, पर इस बार तो पुलिस भी समय से नही पहुंच पाई और निर्दोष व्यक्ति की जान चली गई. बाद में कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची और दर्जनों लोगों को हिरासत में ले लिया.

फिलहाल वीडियो से देखकर सभी की गिरफ्तारी सुनिश्चित की जा रही है. सबसे शर्मनाक बात तो यह है कि कुछ लोग एक निर्दोष की पिटाई करते हैं और कुछ लोग उसका वीडियो बनाते हैं ताकि उसे वायरल कर सकें. ऐसे ही वीडियो के वायरल होने से मॉब लिंचिंग की घटनाएं कम नहीं हो रही हैं.

पुलिस का जागरूकता अभियान भी काम नहीं आ रहा. पटना एसएसपी और राज्य के डीजीपी खुद जनता से अपील कर चुके हैं कि अफवाह पर ध्यान न दें. लेकिन लोग पुलिस की बात या तो सुन नहीं पा रहे या उसे समझने को तैयार नहीं है.

ऐसे में अफवाहों पर ध्यान देने वाली भीड़ की वजह से आज फिर एक निर्दोष की जान चली गई. फिलहाल मृतक की पहचान नहीं हो सकी है. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

India