कांग्रेस के नए अध्यक्ष के लिए अभी लगेगा और समय

कांग्रेस के नए अध्यक्ष के लिए अभी लगेगा और समय

नई दिल्ली: राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद से कांग्रेस के अध्यक्ष का पद लंबे समय से खाली पड़ा है. पार्टी का नया अध्यक्ष चुनने को लेकर कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने आज बैठक खत्म हो चुकी है. इस मीटिंग में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन चेयरपर्सन सोनिया गांधी, राहुल गांधी ने खुद को अलग रखा .

सोनिया गांधी ने साफ किया कि वो और राहुल नए अध्यक्ष के चुनाव प्रक्रिया का हिस्सा नहीं हैं. उनका नाम गलती से शामिल किया गया था. इस मीटिंग में नए अध्यक्ष का नाम फाइनल करने के लिए कांग्रेस नेताओं की पांच टीमें बनाई गई हैं. सूत्रों के मुताबिक, सीडब्ल्यूसी के तमाम सदस्य अगले दो-तीन दिन तक बाकी नेताओं से चर्चा करके एक नाम तय करने की प्रक्रिया पूरी करेंगे. नए अध्यक्ष की रेस में महाराष्ट्र के युवा कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक का नाम सबसे आगे है. प्रियंका गांधी, पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह, अहमद पटेल, एके एंटनी मौजूद रहे.

लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद शनिवार को कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक होने जा रही है. इस बैठक में पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष का चुनाव किया जा सकता है, जो कांग्रेस का आने वाले चुनावों में नेतृत्व करेगा. सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी ने शुक्रवार शाम एक बैठक के बाद कहा कि सीडब्ल्यूसी अकेले पार्टी अध्यक्ष के नाम पर फैसला नहीं करेगी. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव और सीडब्ल्यूसी सदस्य मिलकर एक नाम की घोषणा कर सकते हैं.

पूर्व केंद्रीय मंत्री और गांधी परिवार के वफादार मल्लिकार्जुन खड़गे और मुकुल वासनिक राहुल गांधी की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर बताए जा रहे हैं. वासनिक और खड़गे दोनों दलित नेता हैं. वासनिक महाराष्ट्र के पूर्व यूथ कांग्रेस प्रमुख और मंत्री हैं. जबकि खड़गे कर्नाटक के एक वरिष्ठ पार्टी नेता हैं. हालांकि, दोनों ही नेताओं को पिछले लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. सीडब्ल्यूसी की महत्वपूर्ण बैठक से पहले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को पार्टी वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, एके एंटनी और केसी वेणुगोपाल से मुलाकात की.

India