नई दिल्ली: दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने चुनावी दांव चलते हुए लोगों को बड़ी राहत का ऐलान किया है. सरकार ने 200 यूनिट तक बिजली खर्च करने वालों को फ्री में बिजली देने का ऐलान किया है. दिल्ली सरकार ने ऐलान किया है कि यह छूट आज यानी 1 अगस्त से लागू होगी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ऐलान के मुताबिक, 201 से 400 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने वालों को 50 फीसदी की छूट मिलेगी. इस छूट के ऐलान से पहले 200 यूनिट तक बिजली खर्च करने पर 622 रुपए लगते थे.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार 200 यूनिट बिजली की खपत करने वालों को पूरी सब्सिडी देगी. उन्होंने कहा कि 201 से 401 यूनिट बिजली की खपत करने वालों को सरकार से 50 फीसदी बिजली सब्सिडी मिलती रहेगी.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में देश की सबसे सस्ती बिजली है और यह अतिरिक्त राहत है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सीएम की घोषणा के कुछ मिनट बाद ट्वीट किया कि 'हर परिवार गरिमामयी हकदार है. अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा की तरह, घर पर रोशनी / पंखे चलाने के लिए बिजली की एक मूल मात्रा इसके लिए आवश्यक है.'

इससे पहले बिजली नियामक दिल्ली विद्युत विनियामक आयोग (डीईआरसी) ने बुधवार को 2019-20 के लिए नयी बिजली दरें घोषित कीं थीं. इसके तहत मीटर के किराये को कम और प्रति इकाई बिजली की दरों को बढ़ाया गया है. इससे घरेलू श्रेणी के सभी ग्राहकों को बिजली बिल में 750 रुपये तक की बचत होगी.

डीईआरसी के चेयरमैन जस्टिस (रिटायर्ड) एस. एस. चौहान ने कहा कि नई दरें एक अगस्त से लागू होंगी. दरों को बिजली वितरण कंपनियों की मांग और ग्राहकों के हितों के बीच संतुलन साधते हुए बदला गया है. मीटर के तय किराये में 84 प्रतिशत तक की कटौती की गयी है.

चौहान ने कहा, 'बिजली की दरों और तय किराये में मामूली फेरबदल किया गया है. दरों को इस तरह संतुलित किया गया है कि यह समाज के हर तबके की जरूरत को पूरा करे.' इसके लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्लीवासियों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि देश की राजधानी में बिजली की दरें सबसे कम हैं. साथ ही चौबीस घंटे बिजली आपूर्ति भी है.