काबुल में धमाके, कई मौते, दर्जनों घायल

काबुल में धमाके, कई मौते, दर्जनों घायल

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में चुनाव से पहले बृहस्पतिवार को तीन धमाकों में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और 21 लोग घायल हो गए हैं। तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस हादसे में कम से कम एक दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और अभी भी मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। काबुल और अफगानिस्तान भर में हिंसा बढ़ने के बीच ये विस्फोट हुए हैं। तालिबान के साथ शांति वार्ता के लिए अमेरिका के नेतृत्व वाले प्रयासों के बावजूद धमाकों में लोगों की जानें जा रही हैं। अभी किसी समूह ने धमाकों की जिम्मेदारी नहीं ली है। 28 सितंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए आधिकारिक प्रचार अभियान शुरू होने के महज तीन दिन पहले ये धमाके हुए हैं।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी के अनुसार, पहला विस्फोट सुबह करीब आठ बजकर 10 मिनट पर हुआ जब मोटरसाइकिल पर आए एक आत्मघाती हमलावर ने पूर्वी काबुल में एक बस को टक्कर मारी। उन्होंने बताया कि बस खदान एवं पेट्रोलियम मंत्रालय की थी और उन्होंने आगाह किया कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। उन्होंने बताया कि कार बम विस्फोट सहित दो अन्य धमाके भी हुए हैं। उन्होंने बताया कि सात लोगों की मौत हुई है और 21 अन्य घायल हैं। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह संख्या सभी धमाकों की है या पहले धमाके की।

वहीं दूसरी ओर अफगान पुलिस एक और मामले के बारे में जानकारी दी है। पुलिस ने बताया कि बृहस्पतिवार को एक आत्मघाती हमलावर ने खदान मंत्रालय के कर्मचारियों को लेकर जा रही बस के सामने खुद को उड़ा लिया जिससे पांच लोगों की मौत हो गई और 10 लोग घायल हो गए। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया कि सभी लोग सरकारी कर्मचारी हैं। इस बीच, बृहस्पतिवार सुबह पूर्वी काबुल में दूसरा धमाका हुआ है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India