लंदन: आईसीसी ने विश्‍व कप 2019 के खत्‍म होने के बाद अपनी टीम ऑफ द टूर्नामेंट का ऐलान किया है। सेमीफाइनल में बाहर हुई टीम इंडिया से सिर्फ दो ही खिलाडि़यों को इसमें जगह मिली है। न्‍यूजीलैंड को दूसरी बार विश्‍व कप के फाइनल में पहुंचाने वाले केन विलियमसन को इस टीम का कप्‍तान बनाया गया है जबकि ऑस्‍ट्रेलिया के एलेक्‍स कैरी को विकेटकीपर की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा विश्‍व कप 2019 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज रहे। उन्‍होंने एक विश्‍व कप में पांच शतक लगाने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी बनाया।

इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने आईसीसी विश्‍व कप 2019 में 18 विकेट चटकाए। इंग्‍लैंड के ओपनर जेसन रॉय को रोहित के साथ ओपनिंग की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। रॉय ने 115.36 के स्‍ट्राइक रेट से 443 रन बनाए और भारत व ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ महत्‍वपूर्ण मैचों में उम्‍दा पारियां खेली। केन विलियमसन को तीसरे नंबर की जिम्‍मेदारी सौंपी गई। विलियमसन को न्‍यूजीलैंड की बल्‍लेबाजी की रीढ़ की हड्डी माना गया और उन्‍हें टूर्नामेंट में 578 रन व शानदार कप्‍तानी के लिए प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के खिताब से नवाजा गया।

इंग्‍लैंड के प्रमुख बल्‍लेबाज जो रूट भी आईसीसी की टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे। उन्‍होंने टूर्नामेंट में 556 रन बनाए। बांग्‍लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को नंबर-5 पर चुना गया गया है। वह दुनिया के एकमात्र ऑलराउंडर हैं, जिन्‍होंने आईसीसी विश्‍व कप के एक एडिशन में 600 से ज्‍यादा रन और 10 से ज्‍यादा विकेट चटकाए। इंग्‍लैंड के स्‍टार ऑलराउंडर और विश्‍व कप 2019 फाइनल के हीरो बेन स्‍टोक्‍स को भी टीम में शामिल किया गया है।

ऑस्‍ट्रेलिया के एलेक्‍स कैरी को विकेटकीपिंग की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। कैरी ने 9 पारियों में 375 रन बनाए हैं। कैरी के साथी मिचेल स्‍टार्क को भी आईसीसी टीम में जगह मिली है। स्‍टार्क ने विश्‍व कप 2019 में 27 विकेट चटकाए। वह विश्‍व कप के एक एडिशन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। इसके अलावा जोफ्रा आर्चर (इंग्‍लैंड) और लोकी फर्ग्‍यूसन (न्‍यूजीलैंड) को भी आईसीसी की एकादश में जगह मिली है। न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट को 12वें खिलाड़ी के रूप में चुना गया है।

आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2019 – टूर्नामेंट की टीम इस प्रकार है:

रोहित शर्मा, जेसन रॉय, केन विलियमसन (कप्‍तान), जो रूट, शाकिब अल हसन, बेन स्‍टोक्‍स, एलेक्‍स कैरी (विकेटकीपर), मिचेल स्‍टार्क, जोफ्रा आर्चर, लोकी फर्ग्‍यूसन और जसप्रीत बुमराह।