नई दिल्ली: राहुल गांधी के इस्तीफे की पेशकश करने और अन्य किसी कांग्रेस पदाधिकारी के हार की जिम्मेदारी नहीं लेने पर दुख जताने के बाद कांग्रेस में एक साथ कई नेताओं ने अपने पदों के इस्तीफे दे दिए हैं। हरियाणा प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुमित्रा चौहान ऑल इंडिया महिला कांग्रेस की अध्यक्ष को अपना इस्तीफा दे दिया है।

इसके अलावा दिल्ली और तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्षों ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी के सचिव वीरेंद्र राठौर, अनिल चौधरी, राजेश धरमनी और विदेश सेल के सचिव वशिष्ठ ने भी अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है। राहुल गांधी छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमिटी में भी नए अध्यक्ष की नियुक्ति की है।

एक अन्य खबर दिल्ली कांग्रेस को लेकर भी सामने आई है। दिल्ली कांग्रेस प्रमुख शीला दीक्षित ने सभी 280 ब्लॉक कांग्रेस समितियों को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया। गौरतलब है कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीते दिनों एक मुलाकात के दौरान कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने राहुल गांधी से पूछा- हार सामूहिक तौर पर पार्टी की हुई है तो सिर्फ राहुल ही क्यों इस्तीफा दे रहे हैं? इसके जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा था कि इसी बात का तो दुख है कि हार के बाद किसी ने भी इसकी जिम्मेदारी लेकर इस्तीफे की पेशकश नहीं की।

इसके अलावा राहुल गांधी ने यह भी कहा था कि उन्होंने तय कर लिया है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर नहीं रहेंगे। उन्होंने यह बात तय कर ली है। राहुल का कहना है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष नहीं रहने के बावजूद पूरी तरह से पार्टी में सक्रिय रहेंगे और कार्यकर्ताओं छोड़कर कहीं नहीं जाएंगे। वह कार्यकर्ताओं के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे।