लीड्स: पाकिस्तानी टीम आईसीसी विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ शनिवार को होने वाले मुकाबले में आत्ममुग्धता से बचकर अपनी शानदार लय को जारी रखने कर उम्मीद करेगी। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच यह मैच लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड में शनिवार को भारतीय समय के अनुसार दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा।

तीन हार और एक मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद पाकिस्तानी टीम पर लीग चरण से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था, लेकिन उसने दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड पर जीत के साथ शानदार वापसी की और अपनी उम्मीदों को जीवित रखा। मेजबान इंग्लैंड की दो हार से 1992 की विजेता टीम की सेमीफाइनल की संभावनाएं मजबूत हो गयीं। पाकिस्तान के लिए न्यूजीलैंड पर छह विकेट की जीत काफी सकारात्मक रही, जिसमें बाबर आजम का शतक और शाहीन अफरीदी का पांच विकेट झटकना अहम रहे।

दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड को हराने के बाद अब चिंता की बात यह है कि खिलाड़ी आत्ममुग्धता का शिकार हो सकते हैं, लेकिन पाकिस्तान ऐसा बिलकुल नहीं होने देना चाहेगा। मौजूदा टीम साथ ही उम्मीद करेगी कि वह वैसा ही प्रदर्शन करे जैसा 1992 में देश की टीम ने किया था और अंत में खिताब हासिल किया था। इमरान खान की उस टीम से तुलना की अनदेखी नहीं की जा सकती, क्योंकि उसने भी ऐसे ही शानदार वापसी करते हुए ट्रॉफी जीती थी।

पाकिस्तान की वापसी और इंग्लैंड को मिली हार से टूर्नामेंट में टीमों के लिए मौका बढ़ गया है, लेकिन खिलाड़ी अन्य नतीजों की चिंता के बजाय अपना प्रदर्शन शानदार रखना चाहेंगे। अगर पाकिस्तानी टीम अफगानिस्तान और बांग्लादेश को हरा देती है तो उसका अंतिम चार में पहुंचने का मौका बढ़ जाएगा। खराब फॉर्म में चल रहे शोएब मलिक की जगह हारिस सोहेल को टीम में शामिल करने से पाकिस्तानी बल्लेबाजी में मजबूती आई है। वहीं बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने मोहम्मद आमिर की अगुवाई वाली गेंदबाजी इकाई को मजबूती दी है।

अफगानिस्तान की टीम ने शानदार जज्बे से सभी का दिल जीत लिया जो भारत के खिलाफ टूर्नामेंट का बड़ा उलटफेर करने की कगार पर पहुंच गई थी। लेकिन टीम अब बेहतर खेल दिखाना चाहेगी। पाकिस्तान पर जीत से टूर्नामेंट का अंत करना उसके लिये अच्छा तरीका होगा और राशिद खान व गुलबदन नायब इस बात से भली भांति वाकिफ हैं। दोनों ही टीमें पहली बार विश्व कप मुक़ाबले में भिड़ेंगी| याद रखने वाली बात यह है कि वार्म अप मैच में अफ़ग़ानिस्तान पाकिस्तान को हराकर चुकी है|