मैनचेस्टर: भारत ने आईसीसी विश्व कप 2019 के मुकाबले में वेस्टइंडीज को 125 रन से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ भारतीय टीम के 11 अंक हो गए हैं और वह सेमीफाइनल में पहुंचने से सिर्फ एक कदम दूर है। भारतीय टीम अगर रविवार को इंग्लैंड को हरा दे तो अंतिम-चार में अपनी जगह पक्की कर लेगी। भारत इस समय अंक तालिका में दूसरे स्थान पर काबिज है। भारत मौजूदा टूर्नामेंट में भारत एकमात्र ऐसी टीम है जिसने कोई मैच नहीं गंवाया है। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 268 रन की चुनौती पेश की। जवाब में वेस्टइंडीज टीम 34.2 ओवर में 143 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत की यह लगातार पांचवीं जीत है। वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा रन सुनील एम्ब्रिस (31) ने बनाए। उन्होंने 40 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके जमाए।

वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही और उसके दो अहम बल्लेबाज क्रिस गेल (6) और शाई होप (5) सातवें ओवर तक पवेलियन लौट गए। इसके बाद एम्ब्रिस और निकोलस पूरन (28) ने दूसरे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की। लेकिन 18वें ओवर में एम्ब्रिस के आउट होती ही वेस्टइंडीज की पारी लड़खड़ाई गई और भी बल्लेबाज टिककर भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। वेस्टइंडीज की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके।

भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 268 रन के स्कोर खड़ा किया। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली (72) ने सर्वाधिक रन बनाए। उनके अलावा महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 56), लोकेश राहुल (48), हार्दिक पांड्या (46), रोहित शर्मा (18), विजय शंकर (14), मोहम्मद शमी (0) और विजय शंकर ने 7 रन का योगदान दिया। वहीं, कुलदीप यादव बिना खाता खोले नाबाद पवेलियन लौटे।

लड़खड़ाई भारतीय टीम को आखिर में धोनी और पांड्या ने संभाला। दोनों ने छठे विकेट के लिए 70 रन की अहम साझेदारी की। वेस्टइंडीज की ओर से केमर रोच ने तीन जबकि शेल्डन कोट्रेल और जेसन होल्डर ने दो-दो विकेट हासिल किए। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं, वेस्टइंडीज ने अपनी टीमें दो बदलाव किए हैं। वेस्टइंडीज ने एविन लुइस और एश्लेन नर्स की जगह सुनील एम्ब्रिस और फेबियन एलन को अंतिम एकादश में शामिल किया है।

पहले तीन मैच आसानी से जीतने बाद भारत को हालांकि अपने पिछले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ मशक्कत करनी पड़ी थी लेकिन मोहम्मद शमी की आखिरी ओवर में लगाई गई हैट्रिक से भारत ने क्रिकेट के महाकुंभ में अपनी चौथी जीत दर्ज कर ली थी। वेस्टइंडीज की टीम पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है। ऐसे में वह आखिरी के तीन मैचों में जीत हासिल करके साथ बचाने की कोशिश कर रही है। भुवनेश्वर कुमार पाकिस्तान के खिलाफ मैच में अनफिट हो गए थे। उनकी जगह अफगानिस्तान के खिलाफ मोहम्मद शमी खेले थे जिन्होंने हैट्रिक लेकर धमाल मचा दिया और टीम इंडिया को हार के मुंह से बाहर ले आए।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। पारी का आगाज करने आए लोकेश राहुल और रोहित शर्मा पहले विकेट के लिए सिर्फ 29 रन ही जोड़ सके। इस साझेदारी को केमर रोच ने छठे ओर की आखिरी गेंद पर रोहित को आउट कर तोड़ा। वह रोच की गेंद पर विकेटकीपर शाई होप के हाथों कैच आउट हुए। रोहित ने 23 गेंदों में 18 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 1 चौका और 1 छक्का जड़ा। रोहित ने मौजूदा टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी की है। हालांकि, इस मैच और अफगानिस्तान के खिलाफ उनका बल्ला खामोश रहा। उन्होंने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जहां नाबाद 122 रन की पारी खेली वहीं ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध दूसरे मैच में 57 रन बनाए। इसके अलावा रोहित ने चौथे मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 140 रन की लाजवाब पारी खेली। भारत का न्यूजीलैंड के विरुद्ध तीसना मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।

भारत को दूसरा झटका सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल के रूप में लगा। संभलकर बल्लेबाजी कर रहे राहुल अर्धशतक से चूक गए और 48 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 64 गेंदों की पारी में छह चौके लगाए। उन्हें जेसन होल्डर ने 21वें ओवर की चौथी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। वह होल्ड की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और बोल्ड हो गए। उनका विकेट 98 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने रोहित के जल्द पवेलियन लौटने के बाद विराट कोहली के साथ दूसरा विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए ऑलराउंड विजय शंकर का बल्ला एक बार फिर नहीं चला। अफगानिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में 29 रन बनाने वाले शंकर महज 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 19 गेंदें की अपनी पारी में 3 चौके जमाए। उन्हें केमर रोज ने 27वें ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन भेजा। वह रोच की गेंद पर विकेटकीपर शाई होप को कैच थमा बैठे। भारत की चौथे स्थान की समस्या अब भी बरकरार है। शंकर को तीन मैचों में इस स्थान पर मौका दिया गया लेकिन वह इसका फाएदा उठा पाने में कामयाब नहीं रहे। हो सकता है इंग्लैंड के खिलाफ अगले मैच में भारत इस नंबर पर दिनेश कार्तिक या रिषभ पंत को आजमाए।

भारत का चौथा विकेट गिरा केदार जाधव के तौर पर गिरा। अफगानिस्तान के विरुद्ध पिछले मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले जाधव सस्ते में पवेलियन लौट गए। विजय शंकर के आउट होने के बाद क्रीज पर आए जाधव से टीम को टिककर बल्लेबाजी करने की उम्मीद थी लेकिन वह आशानुरूप प्रदर्शन करने में सफल नहीं हो पाए। वह 10 गेंदों में महज 7 रन ही बना सके। इस दौरान उन्होंने 1 चौका जड़ा। जाधव को केमर रोच ने 39वें ओवर की पांचवीं गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह भी रोच की गेंद पर विकेटीपर के हाथों लपके गए। जाधव को अंपार ने आउट नहीं दिया जिसके बाद रोच ने रिव्यू लेने का फैसला किया। रिव्यू में फैसला वेस्टइंडीज के हक में गए और जाधव को पवेलियन लौटना पड़ा। उनका विकेट 140 के कुल स्कोर पर गिरा।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए विराट कोहली ने कप्तान पारी खेली। कोहली ने 82 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 72 रन बनाए। उन्होंने एक बार फिर टिककर बल्लेबाजी की और लड़खड़ाती भारतीय को काफी हद तक संभाला। वह 7वें ओवर में क्रीज पर आए 39वें ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन लौटे। उन्हें कप्तान जेसन होल्डर ने आउट किया। वह होल्डर की गेंद पर गलत शॉट खेल बैठे और मिडविकेट पर सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो के हाथों कैच लपके गए। उनका विकेट 180 के कुल स्कोर पर गिरा। कोहली ने 55 गेंदों मेंअपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनका वनडे क्रिकेट करियर का 53वां अर्धशतक है। कोहली मौजूदा टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में है। वह अब तक लगातार चार अर्धशतकीय पारी खेल चुके हैं।

कोहली ने अपनी इस इस पारी के दौरान एक बड़ी उपलब्धि भी अपने नाम की। कोहली ने सबसे तेजी से 20 हजार अंतर्राष्ट्रीय रन पूरे कर लिए हैं। कैरेबियाई टीम को खिलाफ मैच में 37वां रन लेते ही उन्होंने यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने 417 अंतर्राष्ट्रीय पारियों में 20 हजार रनों के मील के पत्थर को छुआ। कोहली इस मुकाम पर पहुंचने वाले विश्व के 12वें बल्लेबाज और तीसरे भारतीय बन गए हैं। कोहली ने इसी के साथ सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा और रिकी पॉन्टिंग का रिकार्ड रिकॉर्ड़ तोड़ दिया है। तेंदुलकर और लारा दोनों ही 453 पारियों में इस मुकाम पर पहुंचे थे जबकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने 468 पारियों में 20 हजार अंतर्राष्ट्रीय रनों का आंकड़ा छुआ था।

भारत को छठा झटका ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के रूप में लगा। विराट कोहली के पवेलियन लौटने पर बल्लेबाजी के लिए आए पांड्या ने टिककर रन बनाए लेकिन वह फिफ्टी से चूक गए। पांड्या 38 गेंदों में 46 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। इस दौरान उन्होंने 5 चौके मारे। उन्हें शेल्डन कोट्रेल ने 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। नह कोट्रेल की गेंद पर बड़ा शॉट मारने की फिराक में डीप कवर पर फेबियन एलन के हाथों कैच आउट हो गए। उनका विकेट 250 के कुल स्कोर पर गिरा।

उन्होंने लड़खड़ाई भारतीय टीम को महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर आखिर में संभालने का प्रयास किया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 70 रन की अहम साझेदारी की। इसके बाद भारत का सातवां विकेट मोहम्मद शमी के तौर पर गिरा। पांड्या को आउट करने के बाद कोट्रेल ने उसी ओवर की पांचवीं गेंद पर शमी को विकेटकीपर शाई होप के हाथों लपकवाया। शमी बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। उनका विकेट 252 के कुल स्कोर पर गिरा।