मैनचेस्‍टर: टीम इंडिया के अनुभवी बल्‍लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने गुरुवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ उम्‍दा अर्धशतकीय पारी खेली और एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। धोनी ने मैनचेस्‍टर के ओल्‍ड ट्रेफर्ड में कैरेबियाई गेंदबाजों की धुनाई करते हुए 61 गेंदों में तीन चौके और दो छक्‍के की मदद से नाबाद 56 रन बनाए। उनकी पारी की बदौलत भारत ने वेस्‍टइंडीज के सामने 267 रन का लक्ष्‍य रखा है।

धोनी ने अपनी पारी के दौरान दो छक्‍के जमाए और 'हिटमैन' रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ते हुए नया कीर्तिमान स्‍थापित किया। धोनी भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। धोनी ने ओशाने थॉमस की गेंद पर जब पहला छक्‍का जमाया, वैसे ही उन्‍होंने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। धोनी के वनडे करियर का यह 226वां छक्‍का था।

धोनी ने अपनी टीम के साथी रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा। रोहित ने वनडे क्रिकेट में 225 छक्‍के जमाए हैं। बता दें कि रोहित शर्मा ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ ही मैच में एमएस धोनी के 225 छक्‍के की बराबरी की थी। मगर धोनी ने अंतिम ओवर में दो छक्‍के जमाकर एक बार फिर अपनी बादशाहत बरकरार रखी। वैसे, विश्‍व क्रिकेट में वनडे में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी के नाम दर्ज है। अफरीदी ने वनडे में 351 छक्‍के लगाए हैं।

वनडे में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने वाले बल्‍लेबाज इस प्रकार हैं:

शाहिद अफरीदी – 351

क्रिस गेल – 324

सनथ जयसूर्या – 270

एमएस धोनी – 227

रोहित शर्मा – 225

इयोन मॉर्गन – 211

एबी डिविलियर्स – 204

ब्रेंडन मैकुलम – 200

सचिन तेंदुलकर – 195

सौरव गांगुली – 190