नई दिल्ली: एचसीएल फाउंडेशन ने अपने शहरी सीएसआर कार्यक्रम 'एचसीएल उदय' के तहत लखनऊ में डिस्कवरी साइंस सेंटर के उद्घाटन की घोषणा की। डिस्कवरी साइंस सेंटर ऐसी जगह है जहाँ छात्र प्रायोगिक ज्ञान के तरीके विज्ञान की विभिन्न अवधारणाओं को रचनात्मक तरीके से सीख सकेंगे, अनुभव कर सकेंगे और समझ सकेंगे। साइंस सेंटर को इस तरह बनाया गया है कि यह छात्रों को संवादात्मक प्रदर्शनियों और नवोन्मेषी गतिविधियों के ज़रिए खोज, छान-बीन करने तथा अपनी जिज्ञासा और समस्याओं का समाधान करने के कौशल को बढ़ाने में मदद करता है।

सेंटर का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने किया। इस मौके पर एचसीएल फाउंडेशन की निदेशक निधि पुंढीर, उत्तर प्रदेश सरकार में अतिरिक्त सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी, लखनऊ के डीआईओएस डॉ मुकेश कुमार सिंह और गवर्नमेंट जुबली अन्तर कॉलेज के प्राचार्य सर्वानंद मौजूद थे।

एचसीएल फाउंडेशन की निदेशक निधि पुंढीर ने बताया कि एचसीएल फाउंडेशन ने इससे पहले इसी तरह की मॉडल को सफलतापूर्वक स्थापित किया है और अब इसी मॉडल का लखनऊ में विस्तार किया गया है। लखनऊ में पहले डिस्कवरी साइंस सेंटर का उद्घाटन गवर्नमेंट जुबली इंटर कॉलेज में किया गया था। यह 100 साल पुराना स्कूल है और इसने बहुत से बच्चों को तैयार किया जो आज प्रभावशाली पदों पर काम कर रहे हैं।