योग पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो रहा है, क्योंकि यह सेहत अच्छी रखने का माध्यम है। यह भारत की प्राचीन परंपरा की सौगात है। यह व्यायाम का एक प्रकार है, जिसमें शारीरिक क्रियाओं और अध्यात्मिक अभ्यासों का समागम होता है। यह व्यक्ति को संपूर्ण शारीरिक और मानसिक सेहत प्रदान करने का सबसे प्रभावशाली तरीका है। जो लोग नियमित तौर पर योग का अभ्यास करते हैं, वो जानते हैं कि सही आसन में शरीर को संतुलित रखने में कितनी शक्ति की आवश्यकता होती है। इसलिए जरूरी है कि आपके शरीर को सही पोशण मिले, जो वॉलनट जैसे आहार में भरपूर होता है। इस आहार के साथ आप योग का पूरा फायदा लेने में समर्थ बनते हैं।

पांचवां अंतर्राश्ट्रीय योग दिवस नजदीक आ गया है। इस मौके पर मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट, योगा कंसल्टैंट एवं फ्रीडम वैलनेस मैनेजमेंट की संस्थापिका नाजनीन हुसैन कुछ आसान परामश दे रही हैं, ताकि आपका भविष्य सेहतमंद और बेहतर बने।

योगा एवं सही आहार

उचित आहार शरीर एवं मन को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है, ताकि दीर्घकालिक बीमारियों का जोखिम कम रहे। योगा का पूरा लाभ उठाने के लिए यह भी आवश्यक है कि सेहतमंद आहार लिया जाए। सेहतमंद आहार न केवल आपकी पोषण की जरूरतों को पूरा करता है, बल्कि इससे ज्यादा ऊर्जा भी मिलती है और आप अपने दैनिक कार्यों पर केंद्रित हो पाते हैं।

योगा के सत्र के साथ वॉलनट्स का सेवन करें

अच्छी सेहत के लिए अपने आहार में वॉलनट्स शामिल करना जरूरी पोषण प्राप्त करने का सरल और आसान तरीका है। वॉलनट्स से भरपूर आहार खासकर शाकाहारियों को पर्याप्त प्रोटीन देता है। 28 ग्राम वॉलनट्स में चार ग्राम प्रोटीन और दो ग्राम फाईबर होता है। यह मैग्नीशियम और फॉस्फोरस का अच्छा स्रोत है। ये दोनों खनिज शरीर की प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और सेहत बनाए रखने के लिए बहुत आवश्यक हैं। वॉलनट्स में एल्फा-लाइनोलेनिक एसिड (एएलए) पाया जाता है, जो एकप्लांट-बेस्ड ओमेगा-3 फैटी एसिड है और इसमें प्रति 28 ग्राम 2.5 ग्राम एएलए पाया जाता है, जो किसी भी अन्य नट में पाई जाने वाली मात्रा के मुकाबले कम से कम 8 गुना ज्यादा है।

वॉलनट्स – शरीर और मन को सेहतमंद रखने का स्मार्ट विकल्प

अनेक शोधों से पता चला है कि वॉलनट्स दिल का स्वास्थ्य बनाए रखने, डायबिटीज़ और वजन के नियंत्रण सहित अनेक तरह से सेहत बनाए रखने में काफी उपयोगी साबित होती हैं। वॉलनट्स युक्त आहार लेने से कैंसर की रोकथाम हो सकती है और ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर ब्लड प्रेशर को भी सामान्य बनाने में मदद करती हैं। वॉलनट में एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा होने के कारण एजिंग, न्यूरोलॉजिकल और कार्सिनोजेनिक बीमारियों से सुरक्षा मिलती है। वॉलनट खाने से ज्यादा ऊर्जा मिलती है, ध्यान व स्मरण शक्ति बढ़ती है और अवसाद के लक्षण 26 प्रतिशत कम होते हैं।

व्यायाम की दिनचर्या में वॉलनट्स को शामिल कैसे करें।

प्रि-वर्कआउट आहार के रूप में मुट्ठीभर वॉलनट्स, होममेड एनर्जी बार और सेहतमंद स्मूदी लें और पूरे सत्र के दौरान खुद को ऊर्जा से भरपूर रखें। अपने आहार और स्नैक्स में वॉलनट्स षामिल करें और कम सैचुरेटेड फैट एवं कोलेस्ट्रॉल वाला आहार लें।