मुंबई : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कैबिनेट विस्तार किया है। रविवार को पूर्व कांग्रेस नेता और नेता विपक्ष राधाकृष्ण विखे पाटिल और मुंबई बीजेपी अध्यक्ष आशीष सेलार ने मुख्यमंत्री की मौजूदगी में मंत्री पद की शपथ ली। मुंबई में रविवार को हुए कार्यक्रम में 8 कैबिनेट और 5 राज्यमंत्रियों ने शपथ दिलाई गई। डॉ. अनिल बोंडे, संजय कुटे, सुरेश खाड़े, योगेश सागर, अतुल साल्वे, परिणय फुके, बाला भेगड़े, जयदत्त क्षीरसागर, तानाजी सावंत, अशोक उईके और अविनाश माहेकर को कैबिनेट में जगह दी गई है।

पूर्व कांग्रेस नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल ने रविवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली कैबिनेट के मंत्री के रूप में शपथ ली। विखे पाटिल राज्य विधानसभा में नेता विपक्ष थे और उन्होंने हाल में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। उनके पुत्र सुजय विखे पाटिल राज्य की अहमदनगर लोकसभा सीट से भाजपा सांसद हैं।

इस बीच, मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र के आवास मंत्री प्रकाश मेहता और पांच अन्य राज्य मंत्रियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। मेहता के अतिरिक्त, इस्तीफा देने वाले अन्य मंत्रियों में राजकुमार बडोले, विष्णु सावरा, दिलीप कांबले, प्रवीण पोटे और अमरीश आत्राम शामिल हैं। अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने उनके इस्तीफे स्वीकार कर लिए हैं। कैबिनेट का विस्तार राज्य विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने से एक दिन पहले और विधानसभा चुनाव से चार महीने पहले हुआ है।

शनिवार को मुख्यमंत्री की भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात में नामों की सूची पर मुहर लगने की जानकारी मिली है। इससे पहले शुक्रवार रात फडणवीस ने उद्धव ठाकरे से मुलाकात की थी। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे शपथग्रहण समारोह में उपस्थित नहीं रहे। उल्लेखनीय है कि वे पार्टी के 18 सांसदों के साथ अयोध्या गए हैं।