नई दिल्‍ली : पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को आंध्र प्रदेश की राज्‍यपाल बनाए जाने की चर्चा है। स्‍वयं केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इस संबंध में ट्वीट कर सुषमा को आंध्र प्रदेश की राज्‍यपाल नियुक्‍त होने पर बधाई दी। हालांकि कुछ ही समय बाद उन्‍होंने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया, जिससे सुषमा को लेकर सस्‍पेंस की स्थिति बन गई।

सुषमा स्‍वराज को आंध्र प्रदेश की राज्‍यपाल नियुक्‍त होने को लेकर बधाई देते हुए अपने ट्वीट में डॉ. हर्षवर्धन ने लिखा, 'भाजपा की वरिष्‍ठ नेता और मेरी दीदी, पूर्व विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्‍वराज जी को आंध्र प्रदेश का राज्‍यपाल बनने पर बहुत बधाई व शुभकामनाएं। सभी क्षेत्रों में आपके लंबे अनुभव से प्रदेश की जनता लाभान्वित होगी।' डॉ. हर्षवर्धन ने अपने इस ट्वीट में सुषमा और बीजेपी4आंध्र को भी टैग किया। हालांकि कुछ ही देर बात उन्‍होंने इसे डिलीट कर दिया, जिससे सस्‍पेंस की स्थिति पैदा हो गई।

सुषमा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए-1 सरकार में विदेश मंत्री रह चुकी हैं। वह पीएम मोदी की अगुवाई में लगातार दूसरी बार बनी सरकार में शामिल नहीं हैं। फिलहाल उनके मोदी सरकार-2 में शामिल नहीं होने की कोई औपचारिक वजह नहीं बताई गई है, पर माना जा रहा है कि वह स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से इस सरकार का हिस्‍सा नहीं बनीं। इससे पहले उन्‍होंने स्‍वास्‍थ्‍य कारणों का हवाला देते हुए 2019 का आम चुनाव लड़ने से मना कर दिया था। फिलहाल ईएसएल न‍रसिम्‍हन आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कार्यवाहक राज्‍यपाल हैं।

बतौर विदेश मंत्री 2014-2019 के बीच सुषमा स्‍वराज प्रवासी भारतीयों के बीच सुर्खियों में रहीं। महज एक ट्वीट से उन्‍होंने कई लोगों की मदद की। पीएम मोदी की अगुवाई वाली सरकार में विदेश मंत्री की जिम्‍मेदारी एस. जयशंकर के पास है, जो सुषमा के ही नक्‍शेकदम पर चलते हुए प्रवासी भारतीयों की मदद में जुटे हैं। वह पूर्व विदेश सचिव रह चुके हैं और बतौर राजनयिक उनके कूटनीतिक कौशल की खूब सराहना होती है।