मेरठ : थाने में किन्नरों पर पुलिस ने जमकर भांजी लाठियां

मेरठ : थाने में किन्नरों पर पुलिस ने जमकर भांजी लाठियां

मेरठ : उत्तर प्रदेश के मेरठ में बधाई मांगने को लेकर किन्नरों के दो पक्ष सोमवार को आपस में भिड़ गए. दोनों पक्षों ने लालकुर्ती क्षेत्र के फव्वारा चौक के पास एक घर में जमकर उत्पात मचाया. हंगामे की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों को दौड़ा दिया. उसके बाद दोनों पक्ष थाने पहुंचे और वहां जबरदस्त हंगामा किया. पुलिस के समझाने पर भी जब वे नहीं माने तो पुलिस ने जमकर लाठियां भाजीं.

किन्नरों ने इस दौरान अर्धनग्न होकर थाने में जमकर तांडव मचाया. जिसके बाद पुलिस का गुस्सा फूट पड़ा. थाना लाल कुर्ती के इंस्पेक्टर रोजंत त्यागी समेत अन्य पुलिसकर्मियों ने किन्नरों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, जिसमें कई किन्नरों के कपड़े तक फट गए.

घटना के बाद एसएसपी नितिन तिवारी ने कहा कि उपद्रव पैदा करने के बाद किन्नरों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग किया. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अगर पुलिस ने जरूरत से ज्यादा बल प्रयोग किया होगा तो उसकी जांच भी की जाएगी.

बता दें कि ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों पर अक्सर सार्वजनिक स्थानों पर लोगों से 'पैसा वसूली' का आरोप लगाया जाता है. हाल ही में एक आरटीआई के जवाब में रेल मंत्रालय ने बताया कि पिछले चार साल में यात्रियों से जबरन वसूली के आरोप में 73,000 से अधिक ट्रांसजेंडरों को गिरफ्तार किया गया. वहीं, सिर्फ 20 हजार किन्नरों की गिरफ्तारी इसी साल हुई है.

India