सलमान की 'भारत' को मिलेगी ज़बरदस्त ईदी

सलमान की 'भारत' को मिलेगी ज़बरदस्त ईदी

बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान के फैंस को ईद के मौके पर उनकी फिल्म भारत का तोहफा मिला है। आज भारत रिलीज हो गई है। इस फिल्म में देश के बंटवारे से शुरू हुई कहानी को दिखाया गया है। फिल्म में 1947 से 2010 तक के वक्त को जीवंत किया गया है। इसमें सलमान की उम्र के अलग-अलग पड़ावों को बताया गया है। एक बार फिर इस फिल्म में सलमान, कटरीना कैफ के साथ नजर आ रहे हैं। इनकी जोड़ी का अभी तक अच्छा रिकॉर्ड रहा है।

भारत (सलमान खान) की कहानी पिता (जैकी श्रॉफ) के साथ फ्लैश बैक 1947 से शुरू होती है। बंटवारे के दौरान वह पिता और अपनी छोटी बहन से बिछड़ जाता है। फिर इंडिया में मां (सोनाली कुलकर्णी) और छोटे भाई- बहनों के साथ बुआ के यहां रहता है। यहां वह पिता को किए गए वादे को पूरा करते हुए भारत परिवार की जिम्मेदारी उठाता है। इसके लिए वह एक सर्कस कंपनी ज्वाइन कर लेता है, जहां उसकी रोमांटिक केमिस्ट्री राधा (दिशा पटानी) के साथ देखने को मिलती है। इसके बाद भारत का सफर 1964 पर पहुंचता है।

वह एक तेल निकालने वाली कंपनी में काम करता है जहां कुमुद रैना (कटरीना कैफ) से उसकी मुलाकात होती है। यहीं से दोनों का रोमांस शुरू होता है और कहानी धीरे-धीरे एक दिलचस्प मोड़ की तरफ बढ़ती है। इन सबके बीच भारत अपने पिता और छोटी बहन का भी इंतज़ार करता है। तो क्या भारत को दुबारा उसके पिता और छोटी बहन वापस मिलेगी? और फिर राधा का क्या हुआ? भारत नेवी में कैसे जाता है? यह सब जानने के लिए आपको पूरी फिल्म देखनी होगी।

सलमान खान की लाजवाब अदाकारी एक बार फिर पर्दे पर देखने को मिल रही है। उन्होंने अपने हर एक कैरेक्टर को बखूबी पर्दे पर पेश किया है। फिल्म में दिशा पटानी की एंट्री लोगों को सीटियां मारने के लिए मजबूर कर देगी। वहीं सलमान के साथ कटरीना की जबरदस्त रोमांटिक केमिस्ट्री का स्वाद भी चखने को मिलेगा। जैकी श्रॉफ के साथ सलमान संवाद आपको भावुक कर देंगे।

इस फिल्म को अली अब्बास जफर ने डायरेक्ट किया है। इससे पहले वे सलमान के साथ सुल्तान और टाइगर जिंदा है बना चुके हैं। दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थीं। भारत को देखकर भी ऐसा ही कुछ लग रहा है। फिल्म में अलग-अलग वक्त को दिखाया गया है। एक वक्त से दूसरे में जाने में डायरेक्टर ने बहुत अच्छा काम किया है। इसे देखकर आपको ऐसा बिल्कुल नहीं लगेगा कि एक सीन के बाद दूसरा सीन एकदम से कैसे आ गया है। फिल्म की बारीकियों पर ध्यान दिया गया है।

देख के बंटवारे का सीन काफी इमोशनल कर देने वाला था, जब जैकी श्रॉफ अपने परिवार के पास ट्रेन पर चढ़ने की कोशिश करते हैं, लेकिन वे वहीं रह जाते हैं। उस वक्त वे छोटे से भारत (सलमान) को परिवार की पूरी जिम्मेदारी सौंप देते हैं। सलमान इसमें रशियन सर्कस से लेकर अपनी बूढ़ापे तक की कहानी का जिक्र करते हैं।