बोले- कांग्रेस के 20 विधायक किसी भी समय कोई भी ले सकते हैं निर्णय

कर्नाटक में एक बार फिर सियासी संकट सामने आ सकता है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा नेता येदियुरप्पा ने प्रदेश में कांग्रेस के 20 विधायकों की नाराजगी की बात कही है। येदियुरप्पा का कहना है कि कांग्रेस के विधायक मौजूदा राज्य सरकार से नाराज हैं। उन्होंने कहा कि ये विधायक किसी भी समय कोई भी निर्णय ले सकते हैं।

येदियुरप्पा ने कहा कि हम विधायकों के अगले कदम का इंतजार कर रहे हैं, देखते हैं क्या कुछ होता है। राज्य में कांग्रेस और जनता दल सेक्यूलर की गठबंधन सरकार बनने के बाद ही उठापठक का दौर जारी है। मई 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को सबसे अधिक 104 सीटें मिली थीं। वहीं कांग्रेस को 80 सीट व जेडीएस को 37 सीट मिली थी।

भाजपा को सत्ता में आने से रोकने के लिए कांग्रेस ने 37 विधायकों वाली जेडीएस को समर्थन देकर सरकार बना ली थी। इससे पहले राज्यपाल ने सबसे अधिक सीटें जीतने की स्थिति में भाजपा को सरकार बनाने का न्यौता दिया था। हालांकि, भाजपा की तरफ से मुख्यमंत्री बहुमत का जरूरी आंकड़ा नहीं जुटा पाने का कारण इस्तीफा दे दिया था।

कांग्रेस का आरोप है कि भाजपा इसके बाद से लगातार जोड़तोड़ कर सरकार बनाने की कोशिश में जुटी हुई है। वह भाजपा पर राज्य सरकार को अस्थिर करने के आरोप लगाती रही है। कांग्रेस और जेडीएस का कहना है कि भाजपा उनके विधायकों को खरीदने के लिए पैसे के साथ डर व धमकी का भी प्रयोग कर रही है।

इससे पहले राज्य में दो निर्दलीय विधायकों की समर्थन वापसी के बाद से कुमारस्वामी सरकार पर संकट मंडराने लगे थे। हालांकि, कांग्रेस और जेडीएस ने कहा था कि उनकी सरकार को कोई खतरा नहीं है।

लोकसभा चुनाव से पहले कर्नाटक उस समय सियासी चर्चा के केंद्र में आ गया था जब कांग्रेस के तीन विधायक अचानक से गायब हो गए थे। हालांकि, बाद में यह पता चला था कि कांग्रेस के ये विधायक मुंबई के एक होटल में ठहरे हुए हैं।