नई दिल्ली: भिंडी की सब्जी बहुत लोगों को पसंद होती है। यह सब्जी जितनी टेस्टी होती है उतने ही इसके हेल्थ बेनेफिट्स भी हैं। आपको जानकारी हैरानी होगी कि सिर्फ भिंडी की सभी ही नहीं, इसका पानी भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। जर्नल ऑफ फार्मेसी एंड बायो-एलाइड साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला कि भिंडी के पौधे के छिलके और बीजों में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं। चूहों पर किये अध्ययन से पता चला है कि भिंडी के पानी से उनमें ब्लड शुगर लेवल कम देखा गया था।

भिंडी में बहुत कम मात्रा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। एक्सपर्ट मानते हैं कि कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें ब्लड शुगर को कंट्रोल रखती हैं। आपको बता दें कि 100 ग्राम भिंडी में सिर्फ 7.45 ग्राम कार्बस होते हैं। यही वजह है कि भिंडी को डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर सब्जी माना जाता है।

भिंडी की सब्जी कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, फैट, प्रोटीन, फाइबर, फोलेट और विटामिन ए और सी का भंडार है। इसके अलावा इसमें पायरीडॉक्सीन, थियामिन, जिंक, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस जैसे पौष्टिक तत्व भी पाए जाते हैं। अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से भिंडी का पानी पीने से इंसान के स्वास्थ्य को भी फायदा हो सकता है।

भिंडी का पानी बनाने के लिए आपको 4-5 भिंडी, 1 कप पानी, नमक और मिर्च चाहिए। भिंडी में छोटे-छोटे छेद करके पानी में डाल दें और सभी चीजों को उसमें मिक्स करके रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह या तो आप इसे गर्म या ठंडा भी पी सकते हैं।

शोधकर्ताओं के अनुसार भिंडी का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने, हार्ट डिजीज से बचाने, पाचन क्रिया को दुरुस्त करने, कब्ज को रोकने, अस्थमा को कंट्रोल करने, हड्डियों को मजबूत बनाने आदि में भी लाभदायक है।