लखनऊ: न्यूट्रिशिया इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड (डैनोन इंडिया) ने आज एक नए मैंगो फ्लेवर्ड प्रोटीनेक्स वैरिएंट को लॉन्च किया। छह दशकों की समृद्ध विरासत वाला प्रोटीनेक्स भारत में एक प्रमुख पोषण एडल्ट न्यूट्रीशन हेल्थ फूड डिं्रक्स (एचएफडी) ब्रांड है। इस इनोवेशन के जरिए डैनोन का लक्ष्य भारतीय उपभोक्ताओं के पसंदीदा प्रोटीन सप्लीमेंट को एक नए स्वाद में उपलब्ध कराकर प्रोटीन की कमी को दूर करना है।

प्रोटीनेक्स मैंगो के लॉन्च के बारे में डैनोन इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर हिमांशु बक्शी ने कहा, “डैनोन पोषण और स्वाद की स्थानीय जरूरतों के अनुरूप उत्पाद पेश करने के लिए प्रतिबद्ध है। नया फ्लेवर तमाम आयु वर्गों के भारतीयों की पसंद के अनुरूप है। हमें उम्मीद है कि उपभोक्ता इसे अपने दैनिक आहार में अपनाएंगे, क्योंकि यह स्वाद और पोषण के दोहरे लाभ देता है। प्रोटीनेक्स वयस्कों के पोषण से संबंधित सेगमेंट में बाजार अग्रणी है। यूपी हमारे लिए एक रणनीतिक महत्व वाला बाजार है, जहां डैनोन ने बरसों से एडल्ट न्यूट्रीशन पोर्टफोलियो के साथ-साथ शिशुओं के पोषण से जुड़ी उन्नत विज्ञान युक्त पेशकशों के जरिए उपभोक्ताओं के बीच एक मजबूत भरोसा कायम किया है।”

प्रोटीनेक्स एक उच्च-प्रोटीन और कम वसा वाला न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट है। यह शरीर के रोग प्रतिरोधक तंत्र, लीन बॉडी मास और सक्रियता भरे बुढ़ापे में मददगार महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर है। किसी स्वस्थ वयस्क पुरुष और महिला के लिए रोजाना प्रोटीन की अनुशंसित आहार खुराक (आरडीए) शरीर के प्रति किलोग्राम पर 1.0 ग्राम है। हालांकि, पिछले साल इन-बॉडी और आईपीएसओएस द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, भारत में 68ः से अधिक वयस्कों में प्रोटीन की कमी है। 2017 में हुई कंतर आईएमआरबी की एक रिसर्च कहती है कि लखनऊ की 90ः आबादी प्रोटीन की कमी से पीड़ित है। यह कमी मांसपेशियों की खराब सेहत के रूप में जाहिर होती है और रिसर्च के मुताबिक, लखनऊ में 82ः पुरुष तथा 80ः महिलाएं मांसपेशियों के खराब स्वास्थ्य से ग्रस्त हैं।

डैनोन इंडिया में पोषण विज्ञान और चिकित्सा मामलों के प्रमुख डॉ. नंदन जोशी कहते हैं, “प्रोटीन एक अहम पोषक तत्व है, जो किसी भी व्यक्ति की संपूर्ण सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है। यह ऊतकों की मरम्मत और निर्माण, एंजाइमों के रूप में कार्य और प्रतिरक्षा प्रणाली को मदद जैसे कई कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है। जीवनशैली खराब हो और आहार में पर्याप्त प्रोटीन न लिया जाए, तो मांसपेशियों की सेहत बिगड़ सकती है। यह थोड़े समय में थकान के रूप में सामने आता है, जबकि लंबे समय में इससे मांसपेशियों का द्रव्यमान (मास) कम होता है। खाद्य पदार्थों के साथ-साथ आहार में कमी को पूरा करने में मददगार प्रोटीन सप्लीमेंट्स जैसे सेहत से जुड़े उपायों के जरिए दैनिक आहार में प्रोटीन को शामिल करना बेहद मायने रखता है। भारतभर के डॉक्टरों ने पिछले छह दशकों से डैनोन के उत्पादों पर भरोसा किया है।”

फरवरी 2019 में, डैनोन इंडिया ने प्रोटीनेक्स लाइट पेश किया था। यह पेशकश खासतौर पर ऐसे उपभोक्ताओं के लिए है, जो हाई प्रोटीन और जीरो शुगर दोनों के लाभ चाहते हैं। उपभोक्ताओं को सुरक्षित और पौष्टिक खाद्य पदार्थ प्रदान करने के अपने प्रयासों के तहत डैनोन इंडिया ने एफएसएसएआई के ’ईट राइट मूवमेंट’ (सही खाओ अभियान) में खुद को झोंक रखा है। इसने 2020 तक अपने प्रोटीनेक्स पोर्टफोलियो में मिलाई जाने वाली चीनी को 20 प्रतिशत तक कम करने का संकल्प लिया है।

प्रोटीनेक्स ओरिजिनल, चॉकलेट, वनिला, फ्रूट मिक्स और इलायची जैसे कई स्वादिष्ट फ्लेवर्स में उपलब्ध है। गर्मियों के फल के लिए भारत के प्यार को दर्शाने वाला मैंगो फ्लेवर इस प्रोटीनेक्स पोर्टफोलियो में नवीनतम संकलन है।