नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पाकिस्तान स्थित आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक किया गया। चुनाव की घोषणा होने के बाद पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए बताया कि किस तरह से ‘मिशन शक्ति’ कामयाब हुआ और पूरी दुनिया में अंतरिक्ष में मौजूद सैटेलाइट को मार गिराने वाला भारत चौथी शक्ति बना। हालांकि, इन सबका फायदा मोदी सरकार को चुनाव में मिलता नहीं दिख रहा है।

एबीपी न्यूज-सी वोटर द्वारा मार्च के पहले हफ्ते से लेकर अप्रैल के पहले हफ्ते तक पूरे देश की 543 सीटों पर किए गए सर्वे में यह बात सामने आयी है कि एनडीए बहुमत से दूर है। चुनाव में इसे मात्र 267 सीटें मिलती दिख रही है, जो पिछली बार की तुलना में 69 कम है। पिछली बार भाजपा ने अकेले 282 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, यूपीए को 2019 लोकसभा चुनाव में 142 सीटें मिलती दिख रही है। 134 सीटें अन्य पार्टियों के खाते में जाती दिख रही है। दूसरे तरीके से देखें तो 42 प्रतिशत वोट एनडीए, 31 प्रतिशत यूपीए और 27 प्रतिशत अन्य को मिलती दिख रही है।

बात सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश की करें तो यहां एनडीए और महागठबंधन दोनों को 43-43 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है। हालांकि, सीटों की संख्या पर महागठबंधन (सपा-बसपा-रालोद) बाजी मार सकती है। एनडीए को 32 और महागठबंधन को 44 सीटें मिल सकती है। वहीं, यूपीए 13 प्रतिशत वोट के साथ 4 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। बिहार में एनडीए (भाजपा, जदयू, लोजपा) को काफी ज्यादा फायदा होता दिख रहा है। यहां की कुल 40 सीटों में से 34 पर एनडीए और 6 पर यूपीए जीतती दिख रही है। बता दें कि बिहार में यूपीए में कांग्रेस, राजद, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा, रालोसपा और हम पार्टी शामिल है।

अब बात करते हैं महाराष्ट्र की। राज्य में लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं। यहां एक ओर भाजपा और शिवसेना है तो दूसरी ओर कांग्रेस तथा राकंपा। महाराष्ट्र में एनडीए को 35 और यूपीए को 13 सीट मिलने की संभावना है। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी का जादू बरकरार रह सकता है। राज्य की कुल 42 सीटों में से 35 टीएमसी, 6 एनडीए और एक यूपीए के खाते में जाती दिख रही है। ओडिशा की कुल 21 सीटों में से 12 एनडीए और 9 बीजू जनता दल के खाते में जाती दिख रही है। झारखंड में भाजपा की सरकार होने के बावजूद यहां यूपीए का पलड़ा भारी दिख रहा है। राज्य की कुल 14 सीटों में से 9 पर यूपीए और 5 पर एनडीए की जीतने की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत की कुल 25 सीटों में से 13 पर एनडीए, 10 पर यूपीए और 2 पर अन्य की जीतने की संभावना है। गुजरात की 26 सीटों में से 24 पर भाजपा और 2 पर कांग्रेस की जीत की संभावना है। राजस्थान की कुल 25 में से 20 पर एनडीए और 5 पर यूपीए जीत सकती है। मध्य प्रदेश की कुल 29 सीटों में से 23 एनडीए और 6 यूपीए के खाते में जा सकती है। पंजाब की 13 सीटों में से 12 यूपीए और 1 एनडीए के खाते में जा सकती है। हरियाणा की कुल 10 में से 9 सीटों पर बीजेपी और 1 सीट पर कांग्रेस की जीत की संभावना है। दक्षिण भारत की 129 सीटों में से 63 यूपीए, 44 अन्य और 22 एनडीए के खाते में जा सकती है।