IPL: KKR ने RR को 8 विकेट से रौंदा

IPL: KKR ने RR को 8 विकेट से रौंदा

जयपुर: कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 21वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान ने 139 रन की चुनौती पेश की। जवाब में कोलकाता ने सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन (50) और सुनील नरेन (47) की आतिशी बल्लेबाजी के दम पर 13.5 ओवर में आसानी लक्ष्य हासिल कर लिया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 91 रन की साझेदाकर अपनी टीम को मजबूत शुरुआत दी। लिन ने 32 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके और 3 छक्के लगाए वहीं नरेन ने 25 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके और 3 छक्के जड़े। इनके अलावा रॉबिन उथप्पा 26 और शुभमन गिल 6 रन बनाकर नाबाद रहे। राजस्थान के लिए दोनों विकेट श्रेयस गोपाल ने हासिल किए।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान ने निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 139 रन बनाए। राजस्थान के लिए सर्वाधिक रन स्टीव स्मिथ (नाबाद 73) ने बनाए। उन्होंने 59 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके और 1 छक्का लगाया। राजस्थान की शुरुआत खराब रही। टीम ने दूसरे ओवर में ही कप्तान अजिंक्य रहाणे (5) का विकेट खो दिया। इसके बाद स्मिथ और जोस बटलर (37) ने दूसरे विकेट के लिए 72 रन जोड़े। बटलर ने 34 गेंदों की अपनी पारी में 5 चौके और 1 छक्का मारा।

राजस्थान को तीसरा झटका 105 के कुल स्कोर पर राहुल त्रिपाठी (6) के रूप में लगा। स्मिथ ने त्रिपाठी के साथ तीसरे विकेट के लिए 28 रन की पार्टनरशिप की। इसके अलावा स्मिथ ने बेन स्टोक्स (नाबाद 7) के साथ चौथे विकेट के लिए 34 रन की अविजित साझेदारी कर राजस्थान को 139 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। राजस्थान ने आखिरी में बेहद धीमे बल्लेबाजी की जिसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ा। राजस्थान की टीम ने अंतिम चार ओवर में महज 33 रन ही जोड़ सकी। कोलकाता के लिए हैरी गार्ने ने 2 और प्रसिद्ध कृष्णा ने 1 विकेट चटकाया।

कोलकाता की पांच मैचों में यह चौथी जीत है और अब वह आठ टीमों की अंक तालिका में आठ अंक लेकर शीर्ष पर पहुंच गई है। वहीं, राजस्थान को पांच मैचों में चौथी हार का सामना करना पड़ा है और टीम अभी भी सातवें नंबर पर ही है।

कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान ने अपनी टीम में दो जबकि कोलकाता ने एक बदलाव किया है। राजस्थान ने स्टुअर्ट बिन्नी की जगह टीम में प्रशांत चोपड़ा को और वरुण एरोन की जगह मिथुन को टीम में शामिल किया है। वहीं कोलकाता ने लॉकी फर्ग्युसन की जगह हैरी गार्ने को जगह दी। रॉयल्स की की अगुवाई अजिंक्य रहाणे कर रहे हैं जबकि नाइट राइडर्स की कमान दिनेश कार्तिक के हाथों में है। दोनों टीमों ने आईपीएल में अब तक एक दूसरे के खिलाफ 19 मैच खेले हैं। जिसमें कोलकात ने 10 मैच जीते और राजस्थाान ने 9 मैच में बाजी मारी।