देश को मिला दूसरा सबसे बड़ा बैंक, 15 लाख करोड़ का कारोबार

तौक़ीर सिद्दीक़ी

लखनऊ: दो सरकारी बैंकों विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय हो गया है। ये विलय आज 1 अप्रैल से प्रभावी हो गया । विलय के बाद विजया बैंक और देना बैंक की सभी शाखाएं सोमवार से बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखाओं के तौर पर काम करने लगी हैं। रिजर्व बैंक ने शनिवार को एक बयान में कहा था की ‘विजया बैंक और देना बैंक के उपभोक्ताओं को एक अप्रैल से बैंक ऑफ बड़ौदा का उपभोक्ता माना जाएगा।’ केंद्र सरकार ने अतिरिक्त खर्च की भरपाई के लिये बैंक ऑफ बड़ौदा को 5,042 करोड़ रुपए देने का पिछले सप्ताह निर्णय लिया था।

लखनऊ में इस विलय के बारे आज एक पत्रकार वार्ता में बैंक ऑफ़ बड़ौदा के जनरल मैनेजर और लखनऊ जोन के जोनल हेड डॉ० रामजस यादव ने विस्तार पूर्वक बताया| उन्होंने बताया यह समेकित बैंक देश के सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। इसकी शाखाओं की संख्या 95,00+, एटीएम की संख्या 13400+ और कर्मचारियों की संख्या 85,000+ होगी, जो 120 मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवा उपलब्ध करायेंगे। समेकन के बाद, बैंक का मिश्रित कारोबार 15 लाख करोड़ रु. से अधिक का होगा और इसके जमा एवं अग्रिम क्रमशः 8.75 लाख करोड़ से अधिक व 6.25 लाख करोड़ से अधिक होंगे।

उन्होंने बताया कि बैंक की योजना तीनों बैंकों की सम्मिलित क्षमता, उनकी सहक्रियाओं को उपयोग में लाने की है और व्यापक ग्राहक आधार के साथ संबंध को गहरा बनाते हुए परिचालनों को बढ़ाने की है। तीनों बैंकों के सभी ग्राहकों को इस प्रक्रिया का लाभ मिलेगा। 120 मिलियन से अधिक ग्राहक बेहतरीन बैंकिंग सेवा का अनुभव ले सकेंगे और नकद प्रबंधन समाधान, आपूर्ति श्रृंखला वित्तपोषण, वित्तीय प्लानिंग, संपत्ति प्रबंधन सेवाओं आदि सहित व्यापक प्रोडक्ट रेंज का लाभ उठा सकेंगे। 22,000 से अधिक टच प्वाॅइंट्स एवं वर्द्धित ग्राहक पहुंच के साथ, ये लाभ और भी अधिक बढ़ जायेंगे। तीनों बैंकों के एनआरआई ग्राहकों के लिए अब भारत में विशाल नेटवर्क उपलब्ध होगा।

डॉ० रामजस यादव ने बताया कि देना बैंक के ग्राहकों के पास क्रेडिट सुविधाओं तक तुरंत पहुंच होगी। विदेशी मुद्रा कोष अब विजया बैंक और देना बैंक के ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा, क्योंकि उनके पास 101 कार्यालयों में बैंक ऑफ बड़ौदा की अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति होगी। प्रौद्योगिकी एकीकरण एक दो-चरण समानांतर प्रक्रिया होगी। ग्राहक सेवाओं के वितरण के लिए प्रक्रियाओं में एकरूपता के साथ ग्राहक अनुभव में एक स्थिरता जल्द ही स्थापित की जाएगी। अप्रैल 2019 तक सभी शाखाओं में प्रमुख बैंकिंग सेवाओं की अंतर्संचालनीयता को पेश किया जाएगा, जिसका दायरा धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा। आईटी एकीकरण के 12-18 महीने की अवधि में पूरा होने की उम्मीद है, जब सभी तीन बैंकों के ग्राहक खातों को एकल कोर बैंकिंग प्रणाली में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

कर्मचारियों के लिए मर्जर को लाभदायह बताते हुए उन्होंने कहा कि सम्मिलित बैंक के कर्मचारियों को एक बड़े बैंक द्वारा प्रदान किए गए विविध अवसरों से लाभ मिलेगा, जिसमें विस्तृत आकार और पैमाने हैं। कर्मचारियों ने पेशेवर प्रदर्शन और संभावनाओं में सुधार किया होगा, जिसमें वैश्विक जोखिम भी शामिल है। कर्मचारियों की सेवा शर्तों को प्रभावित नहीं किया जाएगा और कर्मचारियों के हितों की पूरी तरह से रक्षा की जाएगी।

विलय की योजना के तहत विजया बैंक के शेयर धारकों को प्रत्येक एक हजार शेयरों के बदले बैंक ऑफ बड़ौदा के 402 शेयर मिलेंगे। देना बैंक के शेयरधारकों को उनके प्रत्येक एक हजार शेयर के बदले बैंक ऑफ बड़ौदा के 110 शेयर मिलेंगे।