नई दिल्ली : नीति आय़ोग के चेयरमैन राजीव कुमार ने सोमवार को कांग्रेस पार्टी के न्याय योजना को खारिज करते हुए कहा कि अगर ये योजना भारत में लागू हो जाती है तो यह देश को चार कदम औऱ पीछे लेकर चला जाएगा। उन्होंने ये भी कहा कि कांग्रेस चुनाव जीतने के लिए कुछ भी कहती और करती है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के द्वारा किए गए इस घोषणा के बाद से ही बीजेपी ने भी विपक्ष को आड़े हाथों ले लिया है।

दरअसल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा था कि कांग्रेस की सरकार बनती है तो 25 करोड़ लोगों को सालाना 72,000 रुपए दिए जायेंगे। नीति आयोग के चेयरमैन राजीव कुमार ने आगे कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसकी घोषणा करते हुए ये तक भी नहीं सोचा कि इस योजना का देश की अर्थव्यवस्था पर क्या प्रभाव पड़ेगा। कांग्रेस की ये योजना देश को चार कदम और पीछे लेकर चली जाएगी।

यह एक पैटर्न है जो कांग्रेस पार्टी के द्वारा हमेशा अपनाई जाती रही है। वे चुनाव जीतने के लिए कुछ भी कहते और करते हैं। 1966 में गरीबी खत्म हो गई थी। वन रैंक वन पेंशन बाद में लागू किया गया था। हर किसी को शिक्षा का अधिकार के तहत हर कुछ की जानकारी मिल रही है जनता जागरुक हो रही है। इसलिए जनता देख सकती है कि वे चुनाव जीतने के लिए कुछ भी बोल रहे हैं।

नीति आयोग अध्यक्ष ने ये भी कहा कि कांग्रेस ने 1971 में गरीबी हटाओ का वादा किया था और 2008 में वन रैंक वन पेंशन का वादा किया था लेकिन किया कुछ भी नहीं। नीति आयोग चेयरमैन यहीं नहीं रुके, उन्होंने आगे कहा कि 2008 में कांग्रेस के तत्कालीन वित्त मंत्री पी चिदंबरम पर भी निशाना साधते हुए कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान देश को राजकोषीय घाटा 2.5 फीसदी से बढ़कर 6 फीसदी हो गया था।

गौरतलब है कि कांग्रेस की सरकार बनती है तो न्याय (न्यूनतम आय गारंटी योजना) योजना के तहत करीब 25 करोड़ गरीब लोगों को सालाना 72,000 रुपए दिए जायेंगे। उन्होंने एक मीडिया ब्रीफिंग में सोमवार को ये घाषणा करते हुए कहा कि पार्टी की इस योजना से देश के 5 करोड़ परिवारों को और 20 करोड़ नागरिकों को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा।