मुंबई: कांग्रेस ने पार्टी के मुंबई अध्यक्ष संजय निरुपम को हटाकर उनकी जगह मिलिंद देवड़ा को नया अध्यक्ष चुना है। इसके अलावा कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की भी एक सूची जारी की है और उत्तर पश्चिम मुंबई से संजय निरुपम को कैंडिडेट घोषित किया गया है। इस लिस्ट में 26 उम्मीदवारों के नाम हैं जिसमें महाराष्ट्र के अलावा पश्चिम बंगाल के 25 उम्मीदवारों का नाम शामिल हैं।

गौरतलब है कि मुंबई कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में मतभेद की खबरें लंबे समय से आ रही थीं। कुछ नेताओं ने निरुपम के खिलाफ खुलकर नाराजगी जाहिर की थी। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर जारी बयान के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने देवड़ा को मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

शिवसेना से अपनी राजनीति शुरू करने वाले निरूपम शुरूआत में पत्रकार रहे। बाद में शिवसेना के मुखपत्र सामना के संपादक भी रहे और 1996 में शिवसेना के टिकट पर राज्यसभा पहुंचे।

निरूपम 2006 तक राज्यसभा सांसद रहे। बाद में उन्होंने शिवसेना छोड़कर कांग्रेस की सदस्यता ले ली और 2009 में कांग्रेस के टिकट पर मुंबई उत्तर से लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे। 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर में निरुपम को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। गोपाल शेट्टी ने उन्हें साढ़े चार लाख से भी ज्यादा वोटों से हराया था।