जयपुर: राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन में सोमवार को विजयी आगाज किया। राजस्थान ने किंग्स इलेवन पंजाब को अपने पहले मैच में 14 रन से मात दी। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पंजाब ने राजस्थान के सामने जीते के लिए 185 रन मजबूत चुनौती पेश की। राजस्थान इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और टीम निर्धरित 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 170 रन ही जोड़ सकी। पंजाब की इस मैदान पर राजस्थान के खिलाफ पिछले छह मैचों में यह पहली जीत है। राजस्थान की खस्ता हालत का अंदाजाम इससे लगाया जा सकता है कि उसके 5 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके।

राजस्थान के लिए सबसे अधिक रन जोस बटलर (69) ने बनाए। उनके अलावा अजिंक्य रहाणे (27), संजू सैसमन (30) और स्टीव स्मिथ ने 20 रन का योगदान दिया। एक समय 108/2 के कुल स्कोर पर राजस्थान अच्छी स्थिति में थी। लेकिन 17वें ओवर में स्मिथ और स्मिथ के आउट होने के बाद टीम उबर नहीं पाई। इन दोनों के युवा गेंदबाज सैम कुरेन ने अपना शिकार बनाया। इसके अलावा मुजीबर-उर-रहमान के 18वें ओवर में बेन स्टोक्स (6 रन) और राहुल त्रिपाठी (1) के आउट होने से राजस्थान की कमर टूट गई।

राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन का चौथा मुकाबला खेला जा रहा है। दोनों टीमें जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आमने-सामने हैं। दोनों टीमों के लिए ये सीजन का पहला मैच है। पंजाब ने राजस्थान को जीत के लिए 185 रन का लक्ष्य दिया है। पंजाब ने खराब शुरुआत के बावजूद निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 184 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया।

पंजाब के लिए सबसे अधिक रन तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल (79) ने बनाए। उन्होंने 47 गेंदों की पारी में 8 चौके और 4 छक्के मारे। उनका अलावा पंजाब के लिए सरफराज खान (नाबाद 46) ने टिककर बल्लेबाजी की। सरफराज ने 26 गेंदों की पारी में 6 चौके और 1 छक्का जड़ा। वहीं, मंयक अग्रवाल (22), निकोलस पूरन (12) और लोकेश राहुल ने 4 रन का योगदान दिया। जबकि मनदीप सिंह 5 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। राजस्थान के लिए बेन स्टोक्स ने दो, धवल कुलकर्णी और कृष्णप्पा गौथम ने एक-एक विकेट चटकाया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान की टीम ने बेहतरीन आगाज किया। पारी का आगाज करने आए कप्तान अजिंक्य रहाणे और जोस बटलर ने पहले विकेट के लिए 78 रन जोड़े। राजस्थान का पहला विकेट रहाणे के रूप में 9वें ओवर में गिरा। उन्होंने 20 गेंदों में 27 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 4 चौके लगाए। उन्हें आर अश्विन ने बोल्ड कर पविलयन की राह दिखाई। वह अश्विन की गेंद कैरम बॉल पर चूक गए और गेंद उनके ऑफ स्टम्प से जा टकराई।

राजस्थान को दूसरा झटका सलामी बल्लेबाज जोस बटलर के रूप में लगा। बटलर ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 43 गेंदों में 69 रन बनाए। बटलर ने अपनी पारी में 10 चौके और 2 छक्के मारे। उन्हें आर अश्विन ने 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रन आउट किया। उनका यह रन आउट विवादस्पद रहा।

दरअसल, बटलर नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े थे और अश्विन रन अप लेकर जैसे ही स्टंप के पास तो उन्होंने गेंद फेंकने से पहली ही गिल्लियां बिखेर दीं।बटलर क्रीज के बाहर थे जिसकी वजह से उन्हें मैदान छोड़कर वापस जाना पड़ा। उनका विकेट 108 के कुल स्कोर पर गिरा। इससे पहले बटलर ने 29 गेंदों में अपना अर्धशतक बनाया। उनका आईपीएल में यह सातवां अर्धशतक है।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने पहले ही ओवर में विकेट खो दिया। पारी का आगाज करने आए लोकेश राहुल 4 गेंदों में महज 4 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें राजस्थान की ओर से गेंदबाजी की संभालने वाले धवल कुलकर्णी ने चौथी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। वह कुलकर्णी की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और गलत शॉट खेल बेठे। वह ऑफसाइड गेंद पर ड्राइव लगाने के चक्कर में बल्ले का बाहरी किनारा लगा बैठे। इसके बाद विकेट के पीछे खड़े जोस बटलर ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की।

पंजाब को दूसरा झटका मयंक अग्रवाल के रूप में 60 के कुल स्कोर पर लगा। लोकेश राहुल के आउट होने के बाद क्रीज पर आए मयंक ने 22 रन की सधी हुई पारी खेली। 24 गेंदों की अपनी पारी में उन्होंने 1 चौका और 2 छक्के लगाए। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए क्रिस गेल के साथ 56 रन की अहम साझेदारी की। वह तेजी से रन बनाने की फिराक में 9वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पवेलियन लौट गए। उन्हें कृष्णप्पा गौथम ने धवल कुलकर्णी के हाथों लपकवाया। वह गौथम की गेंद को उठाकर बाउंड्र के बाहर मारना चाहते थे लेकिन लॉन्ग ऑफ पर कैच थमा बैठे। कुलकर्णी ने बाउंड्र के बेहद नजदीक शानदार कैच लपका।

सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने तूफानी पारी खेली। उन्होंने 47 गेंदों में 8 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 79 रन बनाए। उन्हें बेन स्टोक्स ने 16वें ओवर में अपना शिकार बनाया। गेल ने स्टोक्स की चार गेंदों पर एक छक्का और लगातार तीन चौके लगाए। वह पांचवीं गेंद को भी बाउंड्री के बाहर मारना चाहते थे लेकिन डीप मिडविकेट पर राहुल त्रिपाठी के हाथों लपके गए। उनका विकेट 144 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए सरफराज खान के साथ 84 रन की बेहद महत्वपूर्ण साझेदारी की।

गेल ने शुरू में धीमे बल्लेबाजी की। एक समय उनका निजी स्कोर 25 गेंदों में 27 रन था। लेकिन फिर उन्होंने रफ्तार पकड़ी और अगली 8 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर लिया। उन्होंने 33 गेंदों में 6 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत अपना पचासा पूरा किया। इस दौरान गेल के आईपीएल में चार हजार रन भी पूरे हो गए। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे विदेशी खिलाड़ी हैं।