नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले 11 सालों में बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी तक कई कीर्तिमान बने और कई टूटे। लेकिन आईपीएल के पहले सीजन में एक ऐसा रिकॉर्ड कायम हुआ कि आज 11 सालों बाद भी उस रिकॉर्ड को कोई भी गेंदबाज नहीं तोड़ पाया। पाकिस्तानी तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने आईपीएल के पहले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए एक ऐसा रिकॉर्ड बना डाला, जिसे आज भी कोई गेंदबाज नहीं तोड़ सका है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के युवा लेग स्पिनर एडम जांपा उनके रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब पहुंचे थे लेकिन वो इस कीर्तिमान को तोड़ने से चूक गए।

4 मई, 2008 को जयपुर के सवाईं मान सिंह स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ तनवीर ने लाजवाब गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 14 रन देकर 6 विकेट हासिल किए, जो कि आईपीएल के इतिहास में किसी भी गेंदबाज द्वारा किया गया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। तनवीर का ये प्रदर्शन आज भी आईपीएल के इतिहास में गेंदबाजों द्वारा किए गए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की लिस्ट में टॉप पर कायम है। राजस्थान को पहले सीजन में खिताब जितवाने में तनवीर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर एडम जांपा पाकिस्तानी गेंदबाज सोहेल तनवीर के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब पहुंच चुके थे, अगर वो अपनी गेंदबाजी के दौरान 6 रन कम खर्च करते तो आज ये रिकॉर्ड उन्हीं के नाम पर दर्ज होता। जांपा ने सनराईजर्स हैदराबाद के खिलाफ 4 ओवर में 19 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। उन्होने तनवीर के मुकाबले 5 रन ज्यादा खर्च किए।

भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव के कारण पिछले कुछ सालों से पाकिस्तानी खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं। लेकिन तनवीर का ये कीर्तिमान आज भी उनकी याद दिला देता है। आईपीएल का 12वां संस्करण 23 मई से शुरु हो रहा है और ये देखना बेहद दिलचस्प होगा कि क्या इस साल वो होगा, जो पिछले 11 सालों में नहीं हुआ।