नई दिल्ली: चुनावी साल में ताबड़तोड़ शिलान्यास और उद्घाटन में जुटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नोएडा में ब्लू लाइन मेट्रो के विस्तार का उद्घाटन किया। साथ ही नरेंद्र मोदी ने ग्रेटर नोएडा से ही उत्तर प्रदेश के बुलंदरशहर के खुर्जा और बिहार के बक्सर में बनने वाले थर्मल प्लांट का भी शिलान्यास किया। इस उद्घाटन समारोह के दौरन पीएम मोदी ने यह भी कहा कि पश्चिमी यूपी के जेवर में देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा जेवर में बनने जा रहा है।

पीएम ने कहा कि हवाई अड्डे से जुड़े सभी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। पीएम ने साथ ही कहा कि जेवर में हवाई अड्डा बनने से नोएडा और पश्चिमी यूपी के ज्यादातर लोगों को दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के विस्तार 6.6 किलोमीटर लंबे नोएडा सिटी सेंटर- नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी खंड का शुभारंभ किया। इस रूट पर पूरी तरह एलिवेटेड खंड पर छह स्टेशन- सेक्टर 34, सेक्टर 52, सेक्टर 61, सेक्टर 59, सेक्टर 62 और नोएडा इलेक्ट्रानिक सिटी हैं।

इससे पहले पीएम मोदी ने उत्तरप्रदेश में ग्रेटर नोएडा में ही पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान में विभिन्न विकास परियोजनाएं शुरू की। इससे पहले केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने मोदी के आगमन के मद्देनजर शुक्रवार शाम जिले के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की और तमाम तैयारियों का जायजा लिया था।

मोदी ने इस मौके पर सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा- 2014 से पहले देश में मोबाइल बनाने वाले केवल दो कंपनियां थी। आज करीब 125 फैक्ट्रियां हैं जो मोबाइल बना रही है और इसमें 125 नोएडा में हैं। मोदी ने कहा- पहले ग्रेटर नोएडा को जमीन से जुड़े कई स्कैम के लिए जाना जाता था। आज नोएडा नये विकास के लिए अपनी पहचान बना रहा है। नोएडा 'मेक इन इंडिया' का नया केंद्र बनता जा रहा है। उत्तर प्रदेश बदल रहा है।

इसी मौके पर मौजूद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधा। योगी ने कहा, 'कांग्रेस, बीएसपी और एसपी के लिए जो भी नामुमकिन था वह अब मुमकिन है क्योंकि मोदी यहां है। नाममुकिन को मुमकिन बनाने का नाम मोदी है।