लखनऊ: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आज प्रसपा लोहिया महिला सभा ने सम्मान समारोह आयोजित किया! इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान देने वाली महिलाओं को प्रसपा लोहिया महिला सभा ने सम्मान देकर सुशोभित किया! सोशल वर्कर सत्या सिंह,वर्षा वर्मा और श्रद्धा सक्सेना को प्रसपा लोहिया उपाध्यक्ष शादाब फातिमा ने मुख्य अतिथि के तौर पर इन सभी महिलाओं को सम्मानित किया!

इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्रीमती शादाब फातिमा ने कहा हमारे बीच में तीन मूर्ति वर्षा वर्मा, सत्या सिंह और श्रद्धा सक्सेना मौजूद है इन लोगों ने अपने-अपने क्षेत्रों में बहुत अच्छा काम किया और आज समाज में ऐसे लोगों की बहुत जरूरत है! आप लोगों को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर दिल की गहराइयों से बहुत-बहुत शुभकामनाएं आज का दिन बहुत खास है, वाह चाहे 365 दिन हो या एक,कोई भी गाड़ी एक पहिए से नहीं चल सकती, जब तक दोनों नहीं रहेंगे! यह जो समाज रूपी गाड़ी है या चल नहीं पाएगी!और या सच है! महिलाओं के अधिकार का हनन का इतिहास बहुत लम्बा रहा है!

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस एक मज़दूर आंदोलन से उपजा है। इसका बीजारोपण साल 1908 में हुआ था जब 15 हज़ार औरतों ने न्यूयॉर्क शहर में मार्च निकालकर नौकरी में कम घंटों की मांग की थी। इसके अलावा उनकी मांग थी कि उन्हें बेहतर वेतन दिया जाए और मतदान करने का अधिकार भी दिया जाए। एक साल बाद सोशलिस्ट पार्टी ऑफ़ अमरीका ने इस दिन को पहला राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित कर दिया।

1975 में महिला दिवस को आधिकारिक मान्यता उस वक्त दी गई थी जब संयुक्त राष्ट्र ने इसे वार्षिक तौर पर एक थीम के साथ मनाना शुरू किया। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पहली थीम थी "सेलीब्रेटिंग द पास्ट,प्लानिंग फ़ॉर द फ्यूचर"।

वहीं प्रसपा महिला सभा की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती शम्मी वोहरा ने कहा कि महिला(स्त्री) एक माँ,बेटी,पत्नी,दोस्त,प्रेमिका, बहन,लीडर,हर रूप में समाज को एक दिशा एवम आधार देती हैं.!
महिलाएं ही समाज की सच्ची शिल्पकार होती है.! महिलाओं का सम्मान करने के लिए किसी महिला दिवस का होना जरूरी नहीं है.!महिलाओं का सम्मान हर दिन, हर पल होना चाहिए तथा ये सम्मान सिर्फ बातों से नहीं बल्कि दिल से होना चाहिए.!

वहीं अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ममता सिंह के नेतृत्व में "फिगो डांस ग्रुप" के कलाकारों ने "मां और सोन चिड़िया" गाने पर दिल को छू लेने वाला डांस प्रस्तुत किया!

वहीं पूर्व एमएलसी मा. रामनरेश यादव 'मिनी' ने "फिगो डांस ग्रुप" के बच्चों को बेहतरीन प्रस्तुति पर उन्हें पुरस्कार देकर हौसला अफजाई की!

इस मौके पर पूर्व एमएलसी रामनरेश यादव,प्रदेश उपाध्यक्ष फरत हसन उर्फ फरत मिंया, सचिव अवनीत कौर,महिला सभा उपाध्यक्ष ममता सिंह, सचिव उमा यादव, जिला अध्यक्ष शांति यादव,उपाध्यक्ष ममता सिंह,प्रदेश सचिव निहारता, महासचिव नैयमा बानू आदि लोग उपस्थित थे.!