लखनऊ। बाबू बनारसी दास बैडमिन्टन अकादमी हो रहे जज्बा केडीआर महिला बैडमिंटन टूर्नामेंट रविवार को कल्पना सिंह ने तिहरे खिताब की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं। वह प्रोफेशन वर्ग के सिंगल, डबल्स और मिक्स डबल्स के फाइनल में पहुंच गई हैं। वहीं मुस्कान ने भी सुपर प्रो और महिला डबल्स के फाइनल में जगह बना ली है। मुकबधिर वर्ग में आकांक्षा और दीपांशु की जोड़ी फाइनल में पहुंची हैं। प्रतियोगिता का उद्घाटन अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने किया।

साहस स्पोर्ट्स अकादमी की तरफ से आयोजित इस प्रतियोगिता में करीब 125 ऐसी महिलाएं हिस्सा ले रही हैं जिन्होंने कभी बैडमिन्टन की बड़ी प्रतियोगिताओं में हिस्सा नहीं लिया। वे भी महिलाएं प्रतियोगिता में हिस्सा लेने पहुंची जो छत, पार्क या आंगन में बैडमिंटन खेलती हैं। पर उन्हें कभी अपना दमखम दिखाने का मौका नहीं मिला।

कल्पना सिंह ने प्रोफेशनल महिला सिंगल के सेमीफाइनल में ऊषा सिंह को 30-28 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। वहीं प्रोफेशन डबल्स में कल्पना ने मुस्कान के साथ मिलकर सेमीफाइनल मुकबला फतह किया। मिक्स डबल्स कल्पना ने शारिक के साथ जोड़ी बनाकर सेमीफाइनल नीतू टण्डन और पुनीत टण्डन को 3017 से हराया। सुपर प्रोफेशनल वर्ग में मुस्कान और शिवानी चौरसिया अपने-अपने मैच जीतकर फाइनल में पहुंची हैं।

महिला सिंगल सामान्य वर्ग में सीमा व सरोज खिताबी दौर में पहुंची हैं। सीमा ने टफ पूल में अंजली रॉय को 30-20 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। वहीं सरोज ने सेमीफाइनल में अरुणा को 30-13 से शिकस्त दी। महिला डबल्स सामान्य में सीमा व उमा तथा अरुण त्रिपाठी और निधी टण्डन की जोड़ी खिताबी दौर में पहुंची हैं। सीमा व उमा ने सेमीफाइनल में अंजली राय व प्रतिमा सिंह को 30-7से हराया। वहीं अरुणा व निधि टण्डन सेमीफाइनल में वाक ओवर पाकर फाइनल में पहुंची हैं।

मिक्स्ड डबल्स गौरव अग्रवाल न सुप्रिया तथा प्रतिमा और डा. पीसी मिश्रा खिताबी दौर में पहुंचे हैं। सेमीफाइनल में सुप्रिया व गौरव अग्रवाल ने लीमा व रेयान को 30-9 से तथा शिकस्त दी। वहीं प्रतिमा व डा. पीसी मिश्रा ने अमरनाथ सिंह व अनीता को 30-21 से हराया।

प्रतियोगिता का उद्घाटन अपर मुख्य सचिव मुकेश कुमार गुप्ता ने किया। इस मौके पर यूपी जूडो संघ के सीईओ मुनव्वर अंजार, केडीआर के प्रबंध निदेशक अविनास, साहस स्पोर्ट्स अकादमी की सुधा बाजपेयी, जिला बैडमिन्टन संघ के सचिव अनिल ध्यानी समेत तमाम लोग मौजूद थे।