नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सियोल शांति पुरस्‍कार ग्रहण करने के लिए दो दिवसीय दक्षिण कोरिया की यात्रा पर हैं। इसके साथ ही उन्‍होंने एक मामले में पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह की बराबरी कर ली है। जी हां! पीएम मोदी अभी तक अपने तकरीबन 57 महीने के कार्यकाल में 93 विदेश दौरे कर चुके हैं। वह विदेश यात्रा की सेंचुरी पूरा करने से महज 7 कदम (सात यात्रा) दूर हैं। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने अपने 10 साल के दो कार्यकाल में 93 बार विदेश यात्रा पर गए थे, लेकिन पीएम मोदी महज 57 महीनों में ही उनकी बराबरी कर ली। गौरतल‍ब है कि पहले कार्यकाल में पीएम मोदी का प्रधानमंत्री के तौर पर यह आखिरी विदेश यात्रा है। अपने कार्यकाल में वह दूसरी बार दक्षिण कोरिया गए हैं।

सिर्फ इंदिरा गांधी से हैं पीछे: विदेश यात्रा के मामले में पीएम मोदी अब सिर्फ पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से ही पीछे हैं। इंदिरा गांधी ने 16 वर्षों तक देश की कमान संभाली थी। बतौर प्रधानमंत्री उन्‍होंने 113 बार विदेश यात्राएं की थीं। इस मामले में मोदी एनडीए के ही एक और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से तकरीबन दोगुने तक आगे निकल गए हैं। दिवंगत वाजपेयी ने अपने कार्यकाल में आधिकारिक तौर पर 48 बार विदेश यात्रा पर गए थे। देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने अपने पूरे कार्यकाल में 68 बार फॉरेन टूर किए थे।

पीएम मोदी ने की सबसे ज्‍यादा अमेरिका और चीन की यात्राएं: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे ज्‍यादा दो देशों की यात्राएं कीं। पीएम मोदी अपने पहले कार्यकाल में 5-5 बार अमेरिका और चीन के दौरे पर गए। इसके अलावा उन्‍होंने 3-3 बार फ्रांस और जापान की यात्राएं कीं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी रूस, जर्मनी और नेपाल की 4-4 बार यात्राएं कीं। अपनी विदेश यात्राओं के दौरान पीएम मोदी ने अलग-अलग देशों के साथ कुल 480 समझौते किए।

एक विदेश यात्रा पर खर्च हुए 22 करोड़ रुपए: राष्‍ट्राध्‍यक्षों की आधिकारिक विदेश यात्राओं पर आमतौर पर ज्‍यादा पैसे खर्च होते हैं। पीएम मोदी की यात्राएं भी इससे अछूता नहीं है। उनकी कुल विदेश यात्राओं पर कुल 2,021 करोड़ रुपए खर्च हुए। इसका मतलब यह हुआ कि पीएम की एक यात्रा पर तकरीबन 22 करोड़ रुपए का खर्च आया।