नई दिल्ली: कृषि ऋण छूट के कांग्रेस के वादे को लेकर उस पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि विपक्षी पार्टी केवल चुनाव जीतने के लिए इस तरीके को अपनाती है।

उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस ने 2008-09 में 6 लाख करोड़ रुपये के कृषि रिण में छूट का वादा किया था, लेकिन सत्ता में आने के बाद केवल 52,000 करोड़ रुपये की ही कर्ज माफी की।

मोदी ने यहां विजयपुर में रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘कैग की रिपोर्ट में पता चला कि इसमें करीब 30-35 लाख ऐसे लोगों का कृषि ऋण माफ किया गया जो इसके पात्र ही नहीं थे।’’

मध्य प्रदेश में कांग्रेस के कृषि ऋण माफी के फैसले पर चुटकी लेते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लाभार्थियों को मात्र 13 रुपये के चैक दिये गये हैं।

मोदी ने कहा कि उनकी प्रत्यक्ष लाभ अंतरण प्रधानमंत्री-किसान सम्मान योजना के तहत सालाना 75,000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। इसका मतलब हुआ कि अगले 10 साल में किसानों के खातों में 7.50 लाख करोड़ रुपये जमा किये जाएंगे।

मोदी ने कहा कि बजट में घोषित की गई इस योजना का लाभ केवल एक बार नहीं मिलेगा, बल्कि हर वर्ष मिलने वाला है।

उन्होंने कहा कि योजना का उद्देश्य ऐसे 90 प्रतिशत किसानों को कवर करना है जिनके पास पांच एकड़ से कम जमीन है। उनके खातों में हर साल दो-दो हजार रुपये की तीन किश्तों में 6,000 रुपये डाले जाएंगे।

उन्होंने संप्रग सरकार के कार्यकाल का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘जनता देश के नामदार का ट्रैक रिकॉर्ड जानती है। उन्हें चुनाव से पहले ही कृषि ऋण का बुखार चढ़ता है। वे 10 साल में एक बार फसल कर्ज माफी की घोषणा करके किसानों का मसीहा बनने की कोशिश करते हैं।’’

कश्मीरी पंडितों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार विस्थापित समुदाय को सम्मान और प्रतिष्ठा दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, ‘‘उनको जिस पीड़ा से गुजरना पड़ा है… उन्हें अपना घर छोड़ना पड़ा। मैंने इस बारे में कभी नहीं कहा लेकिन उनकी पीड़ा मेरे अंदर भी है।’’

उन्होंने कहा ‘‘केंद्र की सरकार मेरे कश्मीरी पंडित, कश्मीरी विस्थापित भाइयों और बहनों के अधिकारों, उनके सम्मान और उनके गौरव के लिए समर्पित है, प्रतिबद्ध है।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर में पिछले 70 साल में 500 एमबीबीएस सीटें थीं, जो भाजपा सरकार के प्रयास से अब दो गुनी होने वाली हैं।

मोदी ने कहा कि दूर-दराज के इलाकों को जोड़ने, यहां के सड़क नेटवर्क को सुधारने के लिए भाजपा सरकार ने प्रधानमंत्री विकास पैकेज में 40 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार नागरिकता कानून में संशोधन का प्रस्ताव लाई है। यह उस संकल्प का हिस्सा है, जिसके द्वारा हम उन सभी लोगों के साथ खड़े रहेंगे, जो कभी भारत का हिस्सा थे और 1947 में बनी परिस्थितियों के चलते हमसे अलग हो गए।

उन्होंने सीमापार से गोलीबारी में शहीद हुए जवानों को याद करते हुए कहा ‘‘मैं हर शहीद के परिवार को विश्वास दिलाता हूं कि देश की सरकार आपके साथ, हर कदम पर खड़ी रहेगी। सीमा पार से गोलाबारी का सामना कर रहे परिवारों की भी सुरक्षा के लिए हरसंभव कोशिश की जा रही है।’’

मोदी ने कहा कि एक तरफ तो दुश्मन को करारा जवाब दिया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ सीमा पर 14 हजार बंकर बनाए जा रहे हैं, ताकि आप सभी सुरक्षित रह सकें।