वेलिंग्टनः गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवां और आखिरी वनडे मैच 35 रनों से अपने नाम कर लिया। इसी के साथ भारत ने 5 मैचों की वनडे सीरीज पर 4-1 से कब्जा कर लिया। मेहमान टीम ने पहले तीन मैच जीतने के बाद सीरीज का सिर्फ चौथा वनडे गंवाया। वेस्टपैक स्टेडियम में खेले गए आखिरी मैच में लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को भारत ने 44.1 ओवर में 217 रनों पर ऑल आउट कर दिया। मेजबान टीम के लिए ऑलराउंडर जेम्स नीशम (44) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उनके अलावा केन विलियमसन (39), टॉम लेथम (37) कोलिन मुनरो (24), मिशेल सैंटनर (22) हेनरी निकॉल्स (8), कोलिन डी ग्रांडहोम​ (11), टोड एस्ले ने (10), रॉस टेलर (1) और ट्रेंट बोल्ट ने 1 रन बनाया। मैट हेनरी 17 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने सबसे अधिक विकेट चटकाए। उन्होंने तीन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। वहीं, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या ने दो-दो झटके। इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने एक-एक हासलि किया। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। भारत ने 10 साल बाद न्यूजीलैंड में पहली बार द्विपक्षीय सीरीज जीती है। इससे पहले उसने 2009 में सीरीज अपने नाम की थी। भारत 1976 से न्यूजीलैंड में द्विपक्षीय सीरीज खेल रहा है और यह उसकी आठवीं वनडे सीरीज थी।

भारत ने बाती रायडू (90) की बेहतरनी बल्लेबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड के खिलाफ 252 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। मेहमान टीम 49.5 ओवर में ढेर हो गई थी। भारत के लिए सबसे ज्यादा रन अंबाती रायडू ने बनाए। उन्होंने 113 गेंदों की अपनी पारी में 8 चौके और 4 छक्के जड़े।टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। भारत की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके।

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (2) और शिखर धवन (6) के जल्द पवेलियन लौटने बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई। शुभमन गिल (7) और महेंद सिंह धोनी (1) भी ज्यादा देर टिक नहीं सके। एक समय भारत का कुल स्कोर पर 18 रन पर 4 विकेट था। यहां से अंबाती रायडू और विजय शंकर (45) ने मोर्चा संभाला और टीम को 100 रन के पार ले गए। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 98 रनों की अहम पार्टनरशिप की। हालांकि, शंकर अपना अर्धशतक जड़ने से चूक गए और 116 के कुल स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद रायडू ने केदार जाधव (34) के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 74 रन जोड़े और टीम को 200 रन के करीब ले गए। रायडू के 190 के कुल स्कोर पर विकेट गंवाने के बाद यह साझेदारी टूट गई। उनके पवेलियन जाने के कुछ देर बाद जाधव भी 203 कुल स्कोर पर आउट हो गए।

इसके बाद आठवें नंबर पर क्रीज पर आए हार्दिक पांड्या (45) ने ताबतड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम को 250 रन के नजदीक पहुंचाया। उन्होंने 22 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके और 5 शानदार छक्के लगाए। उनका विकेट 248 के कुल स्कोर पर गिरा। उनके आउट के बाद टीम सिर्फ 4 और जोड़कर सिमट गई। निचले क्रम में बल्लेबाजी के लिए भुवनेश्वर कुमार ने 5 और मोहम्मद शमी ने 1 रन बनाया। वहीं, युजवेंद्र चहल (0) नाबाद पवेलियन लौटे। न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी और ट्रेंट बोल्ट ने अच्छी गेंदबाजी की। हेनरी ने 4 और बोल्ट ने 3 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा जेम्स नीशम को 1 विकेट मिला जबकि भारत के दो बल्लेबाज रन आउट हुए।

कप्तान केन विलियमसन और विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लेथम अर्धशतक जड़ने से चूक गए। विलियमसन ने जहां 73 गेंदों की पारी में 3 चौकों की मदद से 39 रन बनाए वहीं लेथम ने 37 रन की पारी खेली। 49 गेंदों की अपनी पारी में लेथम ने भी 3 चौके लगाए। दोनों ने तीन विकेट जल्द गिरने के बाद चौथे विकेट के लिए 67 रन की अहम पार्टनरशिप की।

दोनों टिककर रन जुटा रहे थे लेकिन 119 के कुल स्कोर पर विलियमसन केदार जाधव का शिकार बन गए। उन्हें जाधव ने 26वें ओवर की चौथी गेंद पर आउट किया। वह जाधव की गेंद पर छक्के मारना चाहथे लेकिन बाउंड्री के नजदीक शिखर धवन के हाथों लपके। इसके बाद युजवेंद्र चहल ने लेथम को 29वें ओवर की तीसरी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। वह 139 के कुल स्कोर पर एलबीडब्ल्यू हुए।

खराब शुरुआत के बाद न्यूजीलैंड की टीम ने धीमी गति से अपना सैकड़ा बनाया। मेजबान टीम ने इस दौरान तीन विकेट भी गंवा दिए। न्यूजीलैंड ने 100 रन 144 गेंदों में पूरे किए। न्यूजीलैंड ने अपना पचासा काफी धीमी गति से बनाया था लेकिन उसके बाद टीम ने रन गति तेज करने का प्रयास किया। न्यूजीलैंड ने शुरुआती 50 रन बनाने के लिए जहां 91 गेंदें खेलीं वहीं अगले 50 रन टीम ने महज 53 गेंदों में जोड़ लिए।

कोलिन मुनरो के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए रॉस टेलर जल्द पवेलियन लौट गए। वह 4 गेंदों में केवल 1 रन ही बना सके। उन्हें 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने पवेलियन भेजा। वह पांड्या की गेंद पर चूक गए और एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। उनका विकेट 38 के कुल स्कोर पर गिरा। टेलर ने हैमिल्टन में खेल गए सीरीज के चौथे वनडे में शानदार 37 रन की नाबाद पारी खेली थी।

न्यूजीलैंड को दूसरा झटका कोलिन मुनरो के रूप में 37 के कुल स्कोर पर लगा। संभलकर खेल रहे सलामी बल्लेबाज मुनरो बड़ी पारी से चूक गए। उन्होंने 19 गेंदों में 24 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी पारी में 2 चौके और 1 छक्का मारा। मार्टिन गुप्टिल की जगह अंतिम एकादश में शामिल किए गए मुनरो को 10वें ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद शमी ने अपना दूसरा शिकार बनाया। वह शमी की गेंद पर शॉट मारने के चक्कर में बोल्ड हो गए। उन्होंने ऑफ साइड की ओर बाहर जाती गेंद से छेड़छाड़ करने की कोशिश लेकिन गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटों में घुस गई।

पिछले मैच में खराब शुरुआत करने वाली न्यूजीलैंड टीम ने एक बार फिर निराशाजनक आगाज किया। मेजबान टीम ने अपना विकेट महज 18 रन के कुल स्कोर पर खो दिया। सलामी बल्लेबाज हेनरी निकॉल्स 15 गेंदों में 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस दौरान उन्होंने 1 चौका जड़ा। उन्हें चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्मद शमी ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। वह शमी की गेंद पर गलत शॉट खेल बैठे और शॉर्ट मिडविकेट पर केदार जाधवन के हाथों लपके गए। निकॉल्स ने पिछले मैच में अपनी टीम के लिए 30 रन की नाबाद पारी खेली थी।

टिककर बल्लेबाजी कर रहे हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर अर्धशतक जड़ने से चूक गए और 45 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। महेंद्र सिंह धोनी के आउट होने के बाद क्रीज पर आए शंकर ने संभलकर बल्लेबाजी की। उन्होंने 64 गेंदों की पारी में 4 चौकों समेत कई बेहतरीन शॉट्स लगाए। वह कोलिन मुनरो द्वारा डाले गए 32 वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रन आउट होकर पवेलियन लौटे। वह दौड़कर 1 रन लेने की फिराक में थे लेकिन मुनरो ने अच्छी फील्डिंग का प्रदर्शन करते हुए उन्हें जेम्स नीशम के हाथों कैच आउट करा दिया। उनका विकेट 116 के कुल स्कोर पर गिरा। शंकर ने पांचवें विकेट के लिए अंबाती रायडू के साथ मिलकर 98 रनों की अहम साझेदारी की।

दो मैचों के बाद टीम में लौटने वाले महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला नहीं चला। वह 6 गेंदों में सिर्फ 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने अपना दूसरा शिकार बनाया। वह बोल्ट की गेंद को पिच पर पड़ने के भांप नहीं पाए और क्लीन बोल्ड हो गए। उनका विकेट 18 के कुल स्कोर पर गिरा। इस मैच में धोनी की भारतीय टीम में वापसी हुई है। वह पिछले दो मैचों में मांसपेशियों में खिंचाव के कारण नहीं खेले थे। उन्होंने मौजूदा सीरीज के दूसरे मैच में नाबाद 48 रनों की शानदार पारी खेली थी।

भारत को तीसरा विकेट युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के तौर पर गिरा। दो विकेट जल्द गिरने के बाद टीम को शुभमन से एक बड़ी की उम्मदी थी लेकिन वह प्रभावी बल्लेबाजी करने में नाकाम रहे। वह 11 गेंदों में महज 7 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने अपनी पारी में 1 चौका जड़ा। गिल को 7वें ओवर की अंतिम गेंद पर मैट हेनरी ने पविलनयन की राह दिखाई। वह हेनरी की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद समझ नहीं पाए और गलत शॉट खेलकर मिशेल सैंटनर को कैच थमा बैठे। उनका विकेट 17 के कुल स्कोर पर गिरा।

शुभमन ने पिछले मैच मैच में डेब्यू किया था। वह डेब्यू मैच में सिर्फ 11 रन की पारी ही खेल सके थे। शुभमन भारत के लिए वनडे डेब्यू करने वाले 227वें खिलाड़ी हैं। पंजाब के इस युवा बल्लेबाज को कोहली की गैरमौजूदगी में डेब्यू करने का मौका मिला था। गिल को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम में शामिल किया गया था। लोकेश राहुल के प्रतिबंधित होने के कारण गिल को टीम में जगह मिली थी। गिल ने न्यूजीलैंड में ही बीते साल इसी समय शानदार बल्लेबाजी कर भारत की अंडर-19 टीम को विश्व कप दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

चौथे वनडे में निराशाजनक आगाज करने वाली भारतीय टीम ने एक बार फिर खराब शुरुआत की। मेहमान टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन दहाई का आंकड़ा पार किए बगैर ही पवेलियन लौट गए। भारत को पहला झटका रोहित के रूप में 8 के कुल स्कोर पर लगा। रोहित 16 गेंदों में महज 2 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे।

उन्हें मैट हेनरी ने पांचवें ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड कर पवेलयिन का रास्ता दिखाया। वह मैट की ऑफ साइड से अंदर की ओर गेंद को खेलना चाहते थे लेकिन पूरी तरह चूक गए। रोहित संभल पाते उससे पहले ही गेंद ने उनकी गिल्लियां बिखेर दीं। रोहित पिछले मैच में भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए थे और 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे।

इसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भी ज्यादार देर नहीं टिक सके। उनका विकेट 12 के कुल स्कोर पर गिरा। धवन ने 13 गेंदों में 1 चौके की मदद से 6 रन बनाए। उन्हें छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर एक बार फिर ट्रेंट बोल्ट ने अपना शिकार बनाया। वह बोल्ट की गेंद पर बड़ा शॉट मारने की फिराक में थर्ड मैन पर मैट हेनरी को कैच थमा बैठे। धवन चौथे वनडे में भी जल्द विकेट गंवा दिया था।

वह पिछले मुकाबले में केवल 13 रन बनाकर बोल्ट की बेहतरीन इनस्विंगर पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए थे। भारत ने चौथे वनडे में भी खराब शुरुआत की थी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम का पहला विकेट 21 के कुल स्कोर पर गिर गया था। धवन ने सीरीज में अब तक सधा हुआ प्रदर्शन किया है। पहले और दूसरे वनडे में जहां उन्होंने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली वहीं तीसरे वनडे में उन्होंने 28 रन बनाए।