नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कोऑपरेटिव डेयरी अमूल ने मार्किट में पहली बार ऊंटनी का दूध बेचना शुरू किया है। फिलहाल ऊंटनी का दूध गुजरात के गांधीनगर, अहमदाबाद और कच्छ में बेचा जा रहा है लेकिन कंपनी जल्द ही इसे देशभर में पहुंचा देगी। ऊंटनी के 500 एमएल की बोटल की कीमत 50 रुपये है और इसे तीन दिनों तक फ्रिज में सुरक्षित रखा जा सकता है। बता दें कि इससे पहले अमूल ने ऊंटनी के दूध की चॉकलेट बाजार में उतारी थी जिसे अच्छा रेस्पोंस मिला।

कंपनी का कहना है कि ऊंटनी के दूध को पचाना बहुत आसान है। इसमें प्रोटीन जैसे इंसुलिन की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

कंपनी के यह भी कहा है कि ऊंटनी का दूध उन लोगों के लिए भी फायदे का सौदा होगा जिन्हें डेयरी उत्पादों से एलर्जी होती है क्योंकि इसमें ऐसा कोई भी तत्व नहीं है जप एलर्जी का कारण बनें।

फेडरेशन के महाप्रबंधक आरएस सोढी के अनुसार, ऊंटनी के दूध के और भी कई फायदे हैं। इसमें कई तरह के पोषक और औषधीय गुण हैं। यह दूध आसानी से पच जाता है। साथ ही यह दूध वे लोग भी पी सकते हैं, जिन्हें गाय और भैंस के दूध से एलर्जी है।

हाल ही में अमूल एक फर्जी विज्ञापन के मामले को लेकर चर्चा में थी। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने आरोप लगाया है कि गूगल ने अमूल के नाम पर फर्जी विज्ञापन से कमाई की। इसमें कई फर्जी वेबसाइट अमूल पार्लर और डिस्ट्रीब्यूटर्स के बारे में फर्जी बिजनेस टू बिजनेस कैंपेन चलाते हुए लोगों को लूट रही थी।