नेपियर: स्मृति मंधाना (105) और जेमिमा रोड्रिग्ज (नाबाद 81) की धमाकेदार पारी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने नेपियर के मैक्लीन पार्क स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे में न्यूजीलैंड को 9 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। अब सीरीज का दूसरा मैच 29 जनवरी को खेला जाएगा।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड की महिला टीम को 48.4 ओवर में 192 के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया था। इसके बाद स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्ज ने धमाकेदार पारी खेलकर 193 रनों के लक्ष्य को 33 ओवर में एक विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

भारतीय टीम को एकमात्र झटका स्मृति मंधाना के रूप में लगा, जो 33वें ओवर की दूसरी गेंद पर एमेला केर की शिकार बनीं। स्मृति मंधाना ने 104 गेंदों में 9 चौके और तीन छक्के की मदद से 105 रनों की पारी खेली, जबकि जेमिमा ने 94 गेंदों में 9 चौके की मदद से नाबाद 81 रन बनाए।

इससे पहले एकता बिष्ट (3 विकेट) और पूनम यादव (3 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड को 192 रनों के स्कोर पर रोक दिया था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को सुजे बेट्स (36) और सोफी डेविने (28) ने शानदार शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 61 रनों की साझेदारी की, लेकिन यहां से भारतीय गेंदबाज हावी हो गईं और 9 रन के अंदर तीन विकेट गिरा दिए।

61 के स्कोर दीप्ती शर्मा ने सुजे बेट्स को आउट किया, इसके बाद 68 के कुल स्कोर पर सोफी डेविने रन आउट हो गई। टीम के स्कोर में अभी दो रन ही बढ़ा था कि पूनम यादव ने लॉरेन डाउन को खाता भी नहीं खोलने दिया।

इसके बाद पूनम यादव ने कप्तान एमी स्टाथवेट (31) और एमेला केर (28) को अपना शिकार बनाया। एकता बिष्ट ने मैड्री ग्रीन (10) और लेघ कास्पेरेक (6) को पवेलियन भेजा, जबकि दीप्ती शर्मा ने बर्नाडिने बेजुइडेनहाउट (9) को आउट किया।

161 के स्कोर पर 8 विकेट गंवाने के बाद हनाह रोवे (25) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारत की मुश्किलें बढ़ाईं, लेकिन एकता बिष्ट ने उन्हें 187 के स्कोर पर चलता किया। इसके बाद 192 के कुल स्कोर पर शिखा पांडे ने होली हडल्सट (10) को आउट कर न्यूजीलैंड की पारी खत्म की।

भारत की ओर से एकता बिष्ट ने 9 ओवर में 32 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि पूनम यादव ने 10 ओवर में 42 रन देकर 3 सफलता हासिल की। इसके अलावा दीप्ती शर्मा को 2 और शिखा शर्मा को एक विकेट मिला।